×

Ambedkarnagar News: किसान ने एक एकड़ खेत में किया एक हज़ार कुन्तल गन्ने का रिकार्ड उत्पादन

अंबेडकरनगर जिले के एक किसान ने एक एकड़ में लगभग हजार क्विंटल से अधिक गन्ने का उत्पादन किया है।

Manish Mishra

Manish MishraReport Manish MishraDeepak RajPublished By Deepak Raj

Published on 11 Aug 2021 1:03 PM GMT

Farmer with sugarcane chief manager
X

 गन्ना महाप्रबन्धक के साथ किसान दयाशंकर

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Ambedkarnagar News: खेती यदि सिस्टम व समय से किया जाय तो खेती से सुरक्षित भविष्य न तो व्यापार की है और न ही नौकरी का ...। उक्त विचार अकबरपुर चीनी मिल मिझौड़ा के गन्ना महा प्रबंधक डॉ .सत्यवीर सिंह के हैं। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपने रूढ़िवादी विचार को त्यागना होगा। हमारी पुरानी मान्यता है कि खेती असफल लोगों के लिए ही है, जो हमारे विकास का बाधक है। इसमें भी अब सफल व्यक्ति ही सफल है। ऐसा ही कुछ साबित कर दिखाया है जलालपुर विकासखण्ड के गारोपुर निवासी दयाशंकर यादव ने।


फाइल फोटो (सोर्स-सोशल मीडिया)


खुद दयाशंकर की जुबानी ..

गन्ना उत्पादक के मिशाल बने सीताराम यादव के पुत्र दयाशंकर के गन्ने की खेती पूरी तरह मशीन पर ही आधारित है। उन्होंने 3200 कुन्तल बेसिक कोटा आधारित साढ़े चार फिट लाइन से लाइन की दूरी पर टंच विधि से 5 सितम्बर से 15 सितम्बर के बीच गन्ने की बुआई की थी जिसका बुधवार 11 अगस्त को स्थलीय भ्रमण गन्ना महा प्रबंधक डॉ .सत्यवीर के नेतृत्व में किया गया।


फाइल फोटो (सोर्स-सोशल मीडिया)


ग्यारह माह बाद दयाशंकर यादव के गन्ने की ऊंचाई 15-17 फिट लम्बे हो चुकें हैं। दयाशंकर ने बताया की गन्ने के बंधाई के अतिरिक हमने कभी श्रमिक का सहारा नहीं लिया। पिछले पेराई सत्र में 400 कुन्तल प्रति बीघे उत्पादन ले चुके दयाशंकर यादव ने इस सत्र में 500 कुन्तल प्रति बीघा उत्पादन लेने का लक्ष्य बनाया है। मात्र तीस हजार प्रति बीघे में लागत दे चुके दयाशंकर एक लाख तीस हजार रुपये का उत्पादन ले चुके हैं।


फाइल फोटो (सोर्स-सोशल मीडिया)

इस वर्ष एक लाख 62500 लेने का लक्ष्य बनाया है। 18 बीघे भूभाग पर खेती करने वाले दयाशंकर प्रतिवर्ष 13 बीघे में गन्ने के खेती करते आ रहें हैं। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय समय समय पर मिल प्रबंधन व विशेषकर डॉ.सत्यवीर सिंह के अथक प्रयास व सुझाव को दिया। मिल की तरफ से बुधवार को लगभग छः दर्जन गन्ना किसानों ने क्षेत्र भ्रमण कर स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर मिल परिवार की तरफ से अरुण पाण्डेय , निन्कू प्रसाद , अशोक कुमार सिंह , राजेश सिंह क्षेत्रीय अधिकारी व कृषक लाल जी उपाध्याय , दयाराम वर्मा , गया प्रसाद तिवारी , राम प्रसाद वर्मा , मो .शमीम , शिवशंकर यादव , नरेन्द्र दुबे आदि लोग रहे ।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story