×

Ambedkarnagar News: नगर पालिका में अध्यक्ष व ईओ के बीच भुगतान को लेकर हुआ विवाद महज एक दिखावा

नगर पालिका परिषद अकबरपुर में अध्यक्ष व ईओ के मध्य हुई तकरार के पीछे कुछ और वजह निकल कर सामने आ रही है।

Manish Mishra
Published on: 18 Aug 2021 2:30 PM GMT
Sarita Gupta
X

नगर पालिका के परिसर में धरने पर बैठीं अध्यक्ष सरिता गुप्ता की फाइल तस्वीर

Ambedkarnagar News: चार दिन पूर्व नगर पालिका परिषद अकबरपुर में अध्यक्ष व ईओ के मध्य हुई तकरार तथा उसके उपरान्त हुए धरना प्रदर्शन व नारेबाजी के पीछे प्रत्यक्ष रूप से सामुदायिक शौचालय के सफाई कर्मियों के मानदेय भुगतान का मामला भले ही सामने आ रहा हो, लेकिन इसके मूल में एक ऐसा मामला रहा है, जिसके तहत नगर पालिका में लम्बे समय से खेल खेला जा रहा है। यह खेल अनवरत जारी रहे, इस पर अधिशाषी अधिकारी द्वारा रोक लगा दिये जाने के बाद से ही दोनों के मध्य स्थिति तनाव पूर्ण होने की बात बताई जा रही है। बताया जाता है कि नगर पालिका में कार्यादेश जारी किये जाने का खेल बड़े पैमाने पर खेल खेला जा रहा था।

99 हजार 999 रुपये तक का काम बिना निविदा जारी किये अध्यक्ष व ईओ द्वारा जारी किया जा सकता है। इसी व्यवस्था की आड़ में नगर पालिका में बड़े पैमाने पर कार्यादेश जारी कर दिये गये। बीते तीन सालों में जारी किये गये कार्यादेशों पर यदि नजर दौड़ाई जाये तो इनमें बड़े पैमाने पर खेल हुआ है। नगर पालिका सूत्रों की मानें तो कई आदेशों में बिना कार्य हुए ही भुगतान कर दिये गये। यह परम्परा लगातार जारी रहे, इस पर वर्तमान अधिशाषी अधिकारी ने कुछ न नुकुर कर दिया था जिसके बाद से ही अध्यक्ष व अधिशाषी अधिकारी के मध्य हालात तनाव पूर्ण हो गये थे।

इसके उपरान्त बोर्ड की बैठक में अधिशाषी अधिकारी द्वारा भुगतान के लिए बोर्ड की बैठक का प्रस्ताव मांग लिये जाने के बाद हालात बिगड़ गये। जाहिर है कि मौजूदा अध्यक्ष के कार्यकाल में नगर पालिका में लूट -घसोट का लम्बा खेल चला। अब देखना यह है कि जिलाधिकारी द्वारा अपर जिलाधिकारी को सौंपी गई जांच में क्या कुछ निकल कर सामने आता है। क्योंकि इस मामले में जिलाधिकारी भी मध्यस्थता कर सुलह कराने की कोशिश कर चुके हैं, लेकिन इसका कोई सार्थक हल निकल नहीं पाया था।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story