×

Ambedkarnagar News: शिक्षकों ने मनाया 'अमृत महोत्सव', कार्यक्रम आयोजित

Ambedkarnagar News: माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदयराज मिश्र सहित अन्य शिक्षकों द्वारा राजेसुल्तानपुर स्थित शहीद स्मारक की सफाई और माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

Amrit Mahotsav
X

शहीद स्मारक पर माल्यार्पण करते शिक्षक pic(social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Ambedkarnagar News: भारत छोड़ो आंदोलन की तिथि पर आज़ादी के "अमृत महोत्सव" की शुरुआत की गयी। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदयराज मिश्र सहित अन्य शिक्षकों द्वारा राजेसुल्तानपुर स्थित शहीद स्मारक की सफाई और तदुपरांत माल्यार्पण के साथ पूरे जोशोखरोश के साथ शुरू की गई। इसमें गांधी स्मारक इंटर कॉलेज, राजेसुल्तानपुर के सभी शिक्षक व कर्मचारी सम्मिलित हुए।

गौरतलब है कि महात्मा गांधी ने 'भारत छोड़ो आंदोलन' की योजना बनाई। इसके लिए 08 अगस्त 1942 की तारीख तय की गई। 'भारत छोड़ो आंदोलन' को पीढ़ी-दर-पीढ़ी याद किया जाएगा। बता दें की जिले के सुदूर पूर्वांचल राजेसुल्तानपुर का देश की आज़ादी में अभूतपूर्व योगदान रहा है। यहां 23 अगस्त 1942 को अमर सेनानी वसुधा सिंह की अगुआई में तत्कालीन मवेशी बाग में क्रांतिकारियों की व्यापक जनसभा आयोजित की गयी थी जिसे घेर कर अंग्रेज दरोगा व सिपाही क्रांतिकारियों की हत्या करने की फिराक में थे। किंतु सेनानियों के साथ जोरदार संघर्ष में दरोगा और सिपाही मारे गए। उनकी लाश ऊंट पर लादकर सरयू में प्रवाहित कर दी गयी थी।

शहीद स्मारक पर सफाई करते शिक्षक pic(social media)

लिहाजा अंग्रेजों ने यहां गांव गांव में व्यापक तबाही मचाई थी। आज उसी स्थल पर ऐतिहासिक गांधी स्मारक इंटर कॉलेज है जिसके प्रांगण में पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा से अमर शहीद वसुधा सिंह स्मारक की स्थापना प्रदेश सरकार ने की है।माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदयराज मिश्र सहित अन्य शिक्षकों द्वारा राजेसुल्तानपुर स्थित शहीद स्मारक की सफाई और माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

ज्ञातव्य है कि भारत छोड़ो आंदोलन के अवसर पर भारत सरकार के दिशा निर्देशन में प्रदेश सरकार द्वारा भी वर्ष पर्यंत चलने वाले आज़ादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाचार्य हरि प्रसाद यादव, प्रवक्ता सुभाष राम, जियालाल, संतोष सिंह, शिक्षक सुनील कुमार, दिनेश यादव, श्यामकेतु सिंह सहित पूरा विद्यालय परिवार परिसर की साफ सफाई के साथ-साथ जयघोषों के साथ शहीद प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम में सम्मिलित था जिसका नेतृत्व संघ के अध्यक्ष उदयराज मिश्र ने किया।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story