×

PGT Exam 2021: 17 और 18 अगस्त को होगी को पीजीटी परीक्षा, डीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

PGT Exam 2021: अम्बेडकर नगर जिले में आगामी 17 व 18 अगस्त को प्रवक्ता संवर्ग की होने वाली लिखित परीक्षा के संबंध में जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारी बैठक सम्पन्न हुई।

Manish Mishra

Manish MishraReport Manish MishraDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 14 Aug 2021 10:50 AM GMT

PGT Exam 2021
X

अधिकारियों के साथ बैठक करते जिलाधिकारी 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

PGT Exam 2021: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अम्बेडकर नगर (Ambedkar Nagar) जिले में आगामी 17 व 18 अगस्त को प्रवक्ता संवर्ग की होने वाली लिखित परीक्षा के संबंध में जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारी बैठक सम्पन्न हुई। पीजीटी परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक, कक्ष निरीक्षक, सचलदस्तों, पांच उप जिलाधिकारी जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं।

प्रवक्ता संवर्ग की लिखित परीक्षा 17 अगस्त एवं 18 अगस्त 2021 को प्रस्तावित है। इस परीक्षा को दो पालियों में कराया जाएगा। प्रथम पाली प्रात:9:30 बजे से 11:30 बजे तक द्वितीय पाली अपराहन 2:30 बजे से 4:30 बजे तक परीक्षा का समय निर्धारित किया गया है। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या अन्य आई. टी./इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, संयंत्र या इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, संवाद के अन्य साधन जैसे- ब्लूटूथ ले जाना पूर्णतया वर्जित रहेगा।

परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट सुविधा रहेगी बाधित

परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट की सुविधा परीक्षा के दिन बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर एक पर्यवेक्षक एवं एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पर्यवेक्षको को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र पर दो दिन पहले पहुंचकर वहां अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि की व्यवस्था की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली जाए।

परीक्षा केंद्र पर समुचित व्यवस्था कराई जाए

परीक्षा केंद्र पर समुचित व्यवस्था न होने पर संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक से संपर्क कर उसे पूर्ण कराया जाए। परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक द्वारा परीक्षा कक्ष का बराबर निरीक्षण किया जाए। यदि कोई समस्या आती है तो केंद्र व्यवस्थापक स्टैटिक मजिस्ट्रेट से संपर्क कर उसका समाधान तत्काल कराया जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देश देते हुए कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित होना चाहिए।

परीक्षार्थियों को पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाएं

उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था आदि पहले से ही सुनिश्चित कर लिया जाए। सभी केंद्राध्यक्ष परीक्षा के संबंध में जारी हुई गाइडलाइन का पालन करें और परीक्षा नकल विहीन, निष्पक्ष एवं शुचितापुर्वक संपन्न कराएं।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था, प्रश्नपत्र खोलने की सावधानी, सीसीटीवी की व्यवस्था आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में ही व्यवस्थाओं को देख लिया जाए कि केंद्रों पर सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरा लगा है कि नहीं लगा है अगर नहीं लगा है तो उसे तत्काल लगवाया जाए जिससे परीक्षा नकल विहीन, निष्पक्ष एवं शुचिता पूर्वक संपन्न कराया जा सके।

जिलाधिकारी ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी ने आगे कहा कि भवन में पूर्ण सफाई, बिजली एवं पेयजल की व्यवस्था होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय सभी परीक्षार्थियों से कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य कराया जाए। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, परियोजना निदेशक राकेश प्रसाद, जिला विकास अधिकारी विरेंद्र सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी,जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी, समस्त केंद्र व्यवस्थापक तथा इस हेतु लगाए गए समस्त अधिकारीगण मौके पर उपस्थित रहे ।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story