×

UP Election 2022: 10 मार्च को होगा 4 पूर्व मंत्री व दो पूर्व सांसदों सहित कुल 60 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

UP Election 2022: यूपी के छठे चरण का चुनाव सम्पन्न हो गया है। इस चुनाव में जनपद के 4 पूर्व मंत्री एवं 2 पूर्व सांसद सहित कुल 60 प्रत्याशियों की किस्मत का दाव लगा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 3 March 2022 5:34 PM GMT
UP Assembly Election 2022
X

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ambedkar Nagar: जनपद में हुए पांच विधानसभा (Assembly Seat) के लिए हुए विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) में चार पूर्व मंत्री एवं दो पूर्व सांसद सहित कुल 60 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला गुरुवार की देर शाम ईवीएम में सुरक्षित हो गया है, जिसका परिणाम आगामी 10 मार्च को आएगा। छठे चरण के दौरान 3 मार्च को जनपद में पांच विधानसभाओं के चुनाव के लिए कुल 1183 मतदान केंद्र बनाए गए, जिसमें कुल 2075 बूथ शामिल है।

जनपद में कुल 62.66% हुआ मतदान

गुरुवार की सुबह से ही इन बूथों पर जनपद के कुल 18 लाख 1444 मतदाताओं के सापेक्ष 11 लाख 28 हजार 785 के करीब मतदाताओं ने पहुंचकर अपने मत का प्रयोग किया, जिसमें सबसे अधिक जलालपुर में खड़े 14 प्रत्याशियों के लिए 4,06,603 मतदाताओं के सापेक्ष 2 लाख 63 के करीब मतदाता, टांडा के चुनावी मैदान में खड़े 13 प्रत्याशियोx के लिए 3,29,389 मतदाताओं के सापेक्ष 2 लाख 4 हजार 221 के करीब मतदाता, अकबरपुर में 12 प्रत्याशियों के लिए 3,32,210 मतदाताओं के सापेक्ष 2 लाख 11 हजार 451 के करीब मतदाता, आलापुर में 13 प्रत्याशियों के लिए 3,29,352 के सापेक्ष 1लाख 97 हजार 611 के करीब मतदाता तो सबसे कम कटेहरी विधानसभा में खड़े 10 प्रत्याशियों के लिए 3,93,890 मतदाताओं के सापेक्ष 2 लाख 48 हजार 151के करीब मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। अगर इन विधानसभाओं में मत प्रतिशत की बात करें तो कटेहरी 63%, टांडा 62%, आलापुर 60%, जलालपुर64.67% एवं अकबरपुर में 63.65 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। जनपद में कुल 62.66% मतदान हुआ।

दांव पर लगी 4 पूर्व मंत्रियों सहित दो पूर्व सांसदों की प्रतिष्ठा

जनपद में छठे चरण के दौरान हुए इस चुनाव में कुल 4 पूर्व मंत्रियों सहित दो पूर्व सांसदों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। कटेहरी से लालजी वर्मा, अकबरपुर से राम अचल राजभर व धर्मराज निषाद, टांडा से राममूर्ति वर्मा की प्रतिष्ठा पूर्व मंत्रियों की सूची में शामिल हैं तो पूर्व सांसदों की प्रतिष्ठा की सूची में त्रिभुवन दत्त एवं राकेश पांडे का नाम है। बसपा शासन में कई बार मंत्री रह चुके हैं राम अचल राजभर, अकबरपुर से सपा के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। तो बसपा सरकार (BSP Governmnet) में कई बार मंत्री रह चुके लालजी वर्मा सपा के ही टिकट पर कटेहरी से और सपा सरकार (SP Government) में मंत्री रह चुके राममूर्ति वर्मा सपा के ही टिकट पर टांडा से तो बसपा सरकार में मंत्री रह चुके भाजपा प्रत्याशी धर्मराज निषाद की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। साथ ही जनपद की लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके त्रिभुवन दत्त की प्रतिष्ठा आलापुर से तो सपा प्रत्याशी राकेश पांडे की प्रतिष्ठा जलालपुर से जुड़ी हुई है।

60 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद

वहीं, इस विधानसभा चुनाव में 2017 में बसपा के खाते में गई 3 व भाजपा के खाते में आई 2 सीटों को बचाने की भी चुनौती बसपा व भाजपा के प्रत्याशियों के बीच है। फिलहाल जनपद की पांचों विधानसभाओं में भाजपा, बसपा, सपा व कांग्रेस सहित सदल एवं निर्दल मिला कर कुल 60 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला गुरुवार की देर शाम ईवीएम में कैद हो गया है। कौन अपना दुर्ग बचा पाएगा या किसका किला ढहेगा? इसका निर्णय आगामी 10 मार्च को ईवीएम में पड़े मतों की गिनती के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। लेकिन पांचों ही विधानसभाओं में मुख्य लड़ाई भाजपा (BJP), बसपा (BSP), सपा (SP) के बीच ही मानी जा रही है।

छिटपुट घटनाओं छोड़ दिया जाए तो शांतिपूर्वक संपन्न हुआ मतदान

जनपद मे प्रत्याशियों की गाड़ियों पर किए गए पथराव, फोन पर धमकी दिए जाने प्रत्याशी के द्वारा थप्पड़ मारने आदि छुटपुट घटनाओं के आरोपों को छोड़ दिया जाए तो जनपद में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कुशलतापूर्वक संपन्न हो गया। जनपद में कुशलतापूर्वक चुनाव संपन्न कराए जाने के लिए जिले की पांचों विधानसभाओं में अलग-अलग प्रेक्षक बनाकर निगरानी की जा रही थी। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे।

अर्धसैनिक बलों के जवानों की निगरानी में मतदान प्रक्रिया संपन्न

पहली बार मतदान केंद्रों के प्रत्येक बूथो पर अर्धसैनिक बलों के जवानों की निगरानी में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई गई। मतदान को कुशलतापूर्वक शांति व्यवस्था के साथ संपन्न कराए जाने के लिए जनपद में कुल 45 कंपनी व दो प्लाटून अर्धसैनिक बल, एक कंपनी व दो प्लाटून पीएसी बल, 3 कंपनी आरपीएफ,21 कंपनी अन्य प्रदेशों की पुलिस, 671 निरीक्षक व उपनिरीक्षक, 4973 आराछी व मुख्य आरक्षी के अलावा 3964 होमगार्ड की भी ड्यूटी लगाई गई थी। इसके साथ ही विभिन्न थाना क्षेत्रों में स्थानीय थानाध्यक्षों के साथ मौजूद पुलिसकर्मी भी मतदान बूथों पर गश्त करते रहे। साथ ही जनपद के जिला अधिकारी सैमुअल पाल एन ,पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, अपर पुलिस अधीक्षक संजय राय मतदान को कुशलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए निगरानी करते रहे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story