×

Ambedkarnagar News: जिला अस्पताल में मिलेगी मुफ्त डायलिसिस की सुविधा, मरीजों को होगा फायदा

अंबेडकरनगर में आज डायलिसिस कि सुविधा की शुरुआत की गई है इस सुविधा के शहर में होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

Manish Mishra
Published on: 22 July 2021 5:38 PM GMT
Dialysis facility is started in ambedkarnagar
X

डायलिसिस सुविधा का उद्घाटन करते गणमान्य अतिथि

Ambedkarnagar News: महात्मा ज्योतिबा फुले संयुक्त जिला चिकित्सालय में विधायक टांडा श्रीमती संजू देवी तथा माननीय विधायक आलापुर श्रीमती अनीता कमल द्वारा जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामसुंदर वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष अकबरपुर श्रीमती सरिता गुप्ता, जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन, मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रीकांत शर्मा तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ओम प्रकाश की उपस्थिति में डायलिसिस मशीन का फीता काटकर उद्घाटन किया गया।


प्रतीकात्मक तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है

प्रतीकात्मक तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है


जिला अस्पताल में डायलिसिस लैब का संचालन पीपीपी मॉडल पर किया जा रहा है। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिला संयुक्त चिकित्सालय में अब मरीजों को निशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। इससे यहां के लोगों को अब बाहर प्राइवेट अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं होगी। जिला अस्पताल में अब किडनी के रोगियों को निशुल्क डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी गई है।

स्पताल द्वारा ₹1 की पर्ची लगेगी

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने अवगत कराया कि मरीज को यदि किडनी की समस्या है तो सर्वप्रथम मरीज का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा जो कि आसान प्रक्रिया है। इसके लिए डॉक्टर द्वारा रेफर का पर्चा तथा एक आईडी प्रूफ लेकर आना होगा। साथ में अस्पताल द्वारा ₹1 की पर्ची भी लगेगी। डायलिसिस के लिए कुल 17 बेड का प्रावधान बनाया गया है, जो की छह मशीनों के साथ कार्यरत है। समय के साथ यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो डायलिसिस की मशीने आगे बढ़ाते रहेंगे।

सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 9:00 बजे तक चलेगा

डायलिसिस तीन शिफ्ट में किया जाएगा ,जो सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 9:00 बजे तक चलेगा। एक दिन में कुल 18 मरीजो का डायलिसिस किया जाएगा। मरीजों को डायलिसिस करने की सुविधा निशुल्क है। सप्ताह में एक मरीज का डायलिसिस डॉक्टर के सलाह पर होगा। सामान्य रूप से डॉक्टर की सलाह पर एक सप्ताह में दो बार या आवश्यकता पड़ने पर सप्ताह में तीन बार भी किया जाता है।

डायलिसिस कराने आए मरीज समीर कुमार निवासी मीरानपुर से पूछताछ किया गया तो मरीज द्वारा बताया गया कि मैं 4वर्ष से किडनी का मरीज हूं। इसके पहले लखनऊ प्राइवेट अस्पताल में डायलिसिस कराता था। जिसकी वजह से परिवार पर आर्थिक बोझ अधिक पड़ता था। मरीज द्वारा बताया गया कि यहां पर निशुल्क डायलिसिस की व्यवस्था होने पर मेरे परिवार के ऊपर आर्थिक बोझ में कमी आएगी।

दूसरे मरीज वेद प्रकाश मिश्र निवासी बंदी पुर द्वारा बताया गया कि मैं 2 वर्ष से किडनी का मरीज हूं। इसके पहले मैं प्राइवेट अस्पताल जलालपुर में डायलिसिस कराता था। जिसका खर्च बहुत अधिक पडता था। मरीज द्वारा बताया गया कि यहां पर निशुल्क डायलिसिस की व्यवस्था होने पर हमारे परिवार के ऊपर आर्थिक बोझ में कमी आएगी। इस दौरान मौके पर रीजनल मैनेजर अखिलेश यादव, सेंटर मैनेजर शुभम गिरी तथा जिला अस्पताल के अन्य डॉक्टर मौके पर उपस्थित रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story