×

Ambedkarnagar News: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को तैयार है जिले का स्वास्थ्य महकमा

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन ने सभी अस्पतालों में वेंटीलेटर कि व्यवस्था कर दी है।

Manish Mishra
Report Manish MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 2 Aug 2021 12:34 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2021 4:08 PM GMT)
ventilator is established in medical college
X

राजकीय मेडिकल कालेज में तैयार वेंटीलेटर

Ambedkarnagar News: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की दस्तक कुछ प्रदेशों में हो चुकी है। नीति आयोग, आईसीएमआर तथा विशेषज्ञों द्वारा लगातार तीसरी लहर को जल्द आने की चेतावनी भी दी जा रही है। इन चेतावनियों को गम्भीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने भी युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू कर दिये हैं। सरकार का पहला जोर अस्पतालों में आक्सीजन की बेहतर आपूर्ति तथा वेंटीलेटर की उपयोगिता को लेकर है।




इसके लिए जहां सरकारी अस्पतालों में लगातार आक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं वहीं वेंटीलेटर के संचालन को लेकर भी आवश्यक प्रबन्ध किये जा रहे हैं। इसके लिए जहां मेडिकल कालेज में रेजीडेन्ट चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है वहीं शासन स्तर से एनेस्थीसिया चिकित्सक की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ज्यादातर मौतें वेंटीलेटर के न संचालन के कारण हुईं।

अस्पताल प्रशासन तीसरी लहर के आने के पूर्व ही चैकन्ना हुई

सरकार इससे सबक लेते हुए तीसरी लहर के आने के पूर्व ही चैकन्ना हो चुकी है। जिले में तीन अस्पतालों में वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। इनमें एमसीएच विंग टाण्डा, राजकीय मेडिकल कालेज तथा जिला अस्पताल है। दूसरी लहर में एमसीएच विंग टाण्डा तथा जिला अस्पताल में वेंटीलेटर उपलब्ध होने के बावजूद उसका संचालन नही किया जा सका था जिसके कारण पूरा दबाव मेडिकल कालेज पर ही था।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॅा.श्रीकान्त शर्मा ने बताया कि राजकीय मेडिकल कालेज में 64, एमसीएच विंग टाण्डा में आठ तथा जिला अस्पताल में दस वेंटीलेटर स्थापित हैं। इनके संचालन के लिए जहां मेडिकल कालेज में एनेस्थीसिया के दो चिकित्सक उपलब्ध हैं वहीं जिला अस्पताल में भी दो एनेस्थीसिया चिकित्सकों की तैनाती है। एमसीएच विंग टाण्डा में भी सीएमओ के अधीन उपलब्ध तीन एनेस्थीसिया चिकित्सकों में से एक की तैनाती कर दी गई है।

वेंटीलेटर टेक्नीशियन उपलब्ध न होने के कारण सम्बन्धित चिकित्सकों को ही प्रशिक्षित किया जा रहा


वेंटीलेटर टेक्नीशियन उपलब्ध न होने के कारण सम्बन्धित चिकित्सकों को ही प्रशिक्षित किया जा रहा है। इन परिस्थितियों में अब किसी भी अस्पताल में वेंटीलेटर के संचालन में परेशानी आने की संभावना नही है। ज्ञातव्य है कि गत 24 जुलाई को जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक द्वारा एमसीएच विंग टाण्डा में चार सौ लीटर प्रति मिनट तथा राजकीय मेडिकल कालेज में नौ सौ लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन की क्षमता के प्लांट का उद्धघाटन किया गया था।

इन आक्सीजन प्लांटो से सेन्ट्रल पाइपलाइन द्वारा वेंटीलेटर तक आक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था की जा चुकी है। अभी जिला अस्पताल में सेन्ट्रल पाइप लाइन से वेंटीलेटर तक आक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था नही हो सकी है। यहां आक्सीजन सिलेण्डर से वेंटीलेटर संचालित करने की तैयारी की गई है।हालांकि चिकित्सकों का कहना है कि आक्सीजन सिलेण्डर से वेंटीलेटर को संचालित किया जाना संभव नही हो सकेगा। कुल मिलाकर जिले में स्थित 82 वेंटीलेटर के संचालन के लिए स्वास्थ्य महकमा पूरी तैयारी का दावा कर रहा है। मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॅा. संदीप कौशिक का कहना है कि वे संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story