×

Ambedkarnagar News: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा के लिए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिए जरूरी दिशानिर्देश

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक लिखित परीक्षा 7 व 8 अगस्त के संबंध में जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने की महत्वपूर्ण बैठक।

Manish Mishra
Report Manish MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 4 Aug 2021 10:17 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2021 10:23 AM GMT)
DM attend meeting over TGT examination
X
परीक्षा को लेकर बैठक करते डीएम

Ambedkarnagar News: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक लिखित परीक्षा 7 व 8 अगस्त के संबंध में जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारी आयोजित की गई। टीजीटी परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 17 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 17 पर्यवेक्षक, 17 कक्ष निरीक्षक, 6 सचलदस्तों, पांच उप जिलाधिकारी जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं। प्रशिक्षित स्नातक परीक्षा 7 एवं 8 अगस्त को होना प्रस्तावित है। यह परीक्षा दो पालियों में कराया जाएगा।


प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-सोशल मीडिया)


प्रथम पाली में प्रात: 9:30 बजे से 11:30 बजे तक, द्वितीय पाली में अपराहन 2:30 बजे से 4:30 बजे तक परीक्षा का समय निर्धारित किया गया है। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या अन्य आई. टी./इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, संयंत्र या इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, संवाद के अन्य साधन जैसे- ब्लूटूथ ले जाना पूर्णतया वर्जित रहेगा। केंद्र पर इंटरनेट की सुविधा परीक्षा के दिन बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर एक पर्यवेक्षक एवं एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

जिलाधिकारी ने पर्यवेक्षक को दिए निर्देश

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पर्यवेक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र पर एक दिन पहले पहुंचकर वहां अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि की व्यवस्था की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देश देते हुए कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था आदि पहले से ही सुनिश्चित कर लिया जाए।


सभी केंद्राध्यक्ष परीक्षा के संबंध में जारी हुई गाइडलाइन का पालन करें और परीक्षा नकल विहीन, निष्पक्ष एवं शुचितापुर्वक संपन्न कराएं। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था, प्रश्नपत्र खोलने की सावधानी, सीसीटीवी की व्यवस्था आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में ही व्यवस्थाओं को देख लिया जाए कि केंद्रों पर सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरा लगा है कि नहीं लगा है।

कक्षों में सैनिटाजेशन तथा साफ सफाई पूर्व में ही कराना सुनिश्चित करें

अगर नहीं लगा है तो उसे तत्काल लगवाया जाए जिससे परीक्षा नकल विहीन, निष्पक्ष एवं शुचिता पूर्वक संपन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि भवन में पूर्ण सफाई, बिजली एवं पेयजल की व्यवस्था होना चाहिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केंद्रों के कक्षों में सैनिटाजेशन तथा साफ सफाई पूर्व में ही कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने आगे कहा कि परीक्षा के समय सभी परीक्षार्थियों से कोविड-19 प्रोटोकॉल पालन अवश्य कराया जाए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, वरिष्ठ कोषाधिकारी जग रोपन राम, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार त्रिवेदी तथा इस हेतु लगाए गए समस्त अधिकारीगण मौके पर उपस्थित रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story