×

Amethi News: डेंगू को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट, जागरूकता और स्वच्छता अभियान की हुई शुरुआत

डेंगू, मलेरिया तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए अमेठी में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा वार्डों में विशेष साफ-सफाई के साथ साथ लोगों को जागरूक करने के लिए टीम गठित की गई है।

Surya Bhan Dwivedi
Report Surya Bhan DwivediPublished By Ashiki
Published on: 7 Sep 2021 3:50 PM GMT
Amethi News
X

दवा का छिड़काव करता स्वास्थ्यकर्मी

अमेठी: डेंगू, मलेरिया तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु अमेठी में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा वार्डों में विशेष साफ-सफाई के साथ साथ लोगों को जागरूक करने के लिए टीम गठित की गई है। जिला अधिकारी अरुण कुमार ने साफ सफाई और जागरूकता के लिए विभागों को सख्त निर्देश दिए हैं।

अमेठी जिलाधिकारी अरुण कुमार डेंगू तथा अन्य संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर सख्त हो गए है। मंगलवार से ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग तथा शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारियों द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान शुरू हो गया है। ग्राम पंचायत तथा वार्डों में विशेष साफ-सफाई कराई जा रही है। इसके साथ ही लोगों को डेंगू तथा संचारी रोगों के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने 606 टीमों का डोर टू डोर सर्वे करनेे के लिए गठित कर दिया है। डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार, कोविड संवेदीकरण, ज्वर पीड़ित व्यक्तियों तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों का सर्वे किया जा रहा है। वहीं नियमित टीकाकरण से छूटे दो वर्ष के बच्चों को भी चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। आम जनमानस को डेंगू, मलेरिया तथा अन्य संचारी रोगों से बचाव हेतु टीम घर घर जा कर जागरूक कर रही है।


जिला अधिकारी ने की अपील

जिलाधिकारी ने समस्त जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु अपने आसपास विशेष साफ सफाई रखें। वहीं घरों में कूलर, गमलों, पुराने टायरों इत्यादि में जमे जल को नियमित साफ करें। उन्होंने आम जनमानस को पानी उबालकर पीने की अपील की है।

मुख्य चिकित्साधिकारी आशुतोष दुबे ने कहा कि सभी लोग विशेषकर बच्चों को पूरी बांह की कमीज एवं फुल पैंट पहनाएं, घरों में मच्छरों से बचने हेतु मच्छरदानी, जाली का प्रयोग करें।

कंट्रोल रूम पर करें संपर्क

साथ ही जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तथा कंट्रोल रूम नंबर- 05368-244002, 244003, 244499, 244011, 297006 पर संपर्क करें।

Ashiki

Ashiki

Next Story