×

Amethi News: राष्ट्रीय कुश्ती के दूसरे दिन पहलवानों ने दिखाए दम, गीता फोगाट के साथ पहुंचीं स्मृति ईरानी

अमेठी में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी पहलवानों ने मैदान में दम दिखाया।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 18 Sep 2021 4:09 PM GMT
rashtriya kushti pratiyogita
X

पहलवानों के बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कानून मंत्री ब्रजेश पाठक व बृजभूषण सिंह (फोटो-न्यूजट्रैक)

Amethi News: यूपी के अमेठी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयोजित हुई तीन दिवसीय राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता (rashtriya kushti pratiyogita) का आज दूसरा दिन है़। जिसमें देश भर के अंडर 23 के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में 200 लड़कियां और 400 लड़के प्रतिभाग कर रहे। गौरीगंज से छः किलोमीटर दूर कौहार के सैनिक ग्राउंड (Sainik Ground) पर आयोजित इस प्रतियोगिता में आज दूसरे दिन भी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) गीता फोगाट (Geeta Phogat) के साथ पहुंची।

शुक्रवार को इन राज्यों को मिला था पदक


अमेठी में आयोजित राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता (rashtriya kushti pratiyogita) में शुक्रवार को गोल्ड सिल्वर और ब्रांज के कुल 44 पदक 12 विभिन्न राज्यों को प्राप्त हुए थे। जिसमें हरियाणा को 6 गोल्ड, 2 सिल्वर और एक ब्रांज को मिलाकर कुल 9 पदक प्राप्त हुआ था।


वहीं उत्तर प्रदेश को भी कुल 9 पदक मिले थे जिसमें 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 6 ब्रांज शामिल हैं। राजस्थान को 1 गोल्ड और 1 ब्रांज, मध्य प्रदेश को 1 गोल्ड मेडल तथा देहली को 1 गोल्ड 2 सिल्वर, 4 ब्रांज कुल मिलाकर 7 पदक मिले थे।


पंजाब को 1 गोल्ड और 2 सिल्वर कुल मिलाकर 3 पदक, महाराष्ट्र को 2 सिल्वर और 2 ब्रांज तथा सर्विस सपोर्ट कंट्रोल बोर्ड को 1 सिल्वर और 3 ब्रोंज के साथ गुजरात, कर्नाटका, चंडीगढ़, बिहार और उत्तराखंड को एक-एक ब्रोंज पदक प्राप्त हुए थे।


राष्ट्रीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष व गोंडा से बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह ने बताया कि यहां प्रथम स्थान रहने वाले प्रतिभागियों को साइबेरिया में होने वाली वर्ड चैंपियन शिप में भेजा जाएगा।


बता दें कि सांसद स्मृति ईरानी अमेठी को अपनी कर्मभूमि बनाने के बाद यहां के युवाओं के विकास के लिए तत्परता से जुटी हैं। उनकी पहल पर संसदीय क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में दो बार बड़े पैमाने पर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हो चुका है।


इसमें जिले के युवाओं ने हिस्सा लिया था जिसमें विजयी टीम को नगद धनराशि के अलावा अन्य पुरस्कार देकर भी सम्मानित किया गया था। एक बार फिर सांसद की पहल पर राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने कुश्ती की राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी अमेठी को सौंपी है।



Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story