×

Amethi News : दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंची स्मृति ईरानी, PM Awas Yojana के लाभार्थियों को दिया प्रमाणपत्र

केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने दो माह पूर्व अपने संसदीय क्षेत्र के गोद लिए गांव सुजानपुर का आज यानी शनिवार को दौरा किया। यहां उन्होंने बाकयदा चौपाल लगाया और जनसुनवाई की।

Surya Bhan Dwivedi
Report Surya Bhan DwivediPublished By Ashiki
Published on: 4 Sep 2021 3:25 PM GMT
Smriti Irani gives certificates to the beneficiaries of PM Awas Yojana
X

PM Awas Yojana के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र देतीं स्मृति ईरानी

अमेठी: केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने दो माह पूर्व अपने संसदीय क्षेत्र के गोद लिए गांव सुजानपुर का आज यानी शनिवार को दौरा किया। यहां उन्होंने बाकायदा चौपाल लगाया और जनसुनवाई की। उन्होंने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिया।

मीडिया से बात करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा आदर्श ग्राम के तहत यहां पर पीएम आवास योजना के तहत दिए गए हैं। शौचालय भी इन्हें दिया गया है़। जिले की पूरी प्रशासनिक टीम यहां पर मौजूद है़ और तत्काल समस्याओं के निदान के लिए उपस्थित है़। हम कोशिश करेंगे कि यहां की जनता को कभी कलेक्ट्रेट के दरवाजे़ नहीं खटखटाने पड़ें। बता दें कि स्मृति ईरानी स्वयं गांव में बने मंच पर पलथी मारकर बैठी और एक एक की समस्या सुनी।


अमेठी के सुजानपुर गांव को केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी ने आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है। मंत्री की स्वीकृति मिलने के बाद से ही अधिकारी गांव में विकास की कार्ययोजना बनाने में जुटे हुए है। केंद्र की मौजूदा सरकार के पहले ही कार्यकाल में सांसद आदर्श ग्राम योजना लागू की गई थी। योजना के तहत सांसद अपनी इच्छा से अपने संसदीय क्षेत्रों के किसी गांव को गोद लेते हैं। इसके बाद प्रशासन द्वारा शासकीय योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर गांव में लागू किया जाता है.


2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल को हराकर अमेठी लोकसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की। जिसके बाद उन्हें संसदीय क्षेत्र के एक गांव को आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गोद लेना था। उन्होंने गौरीगंज ब्लॉक क्षेत्र के सुजानपुर गांव को गोद लेने की स्वीकृति पहले ही दे दी थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में सुजानपुर गांव में भाजपा की लहर चली थी। यह भी इस गांव को गोद लेने के पीछे प्रमुख वजह रही. सुजानपुर में भाजपा को 963 वोट मिलेथे जबकि कांग्रेस को 187 वोट मिले थे। अमेठी के गौरीगंज ब्लॉक क्षेत्र के सुजानपुर गांव की प्रोफाइल की बात करें तो सुजानपुर ग्राम पंचायत में तीन राजस्व गांव हैं। सुजानपुर, सरोली और गोपालीपुर, इन तीनों गांव की कुल जनसंख्या 3,162 है। गांव में तीन प्राथमिक और एक उच्च प्राथमिक विद्यालय है। गांव में अनुसूचित जाति के की आबादी 1,023 है।

Ashiki

Ashiki

Next Story