×

UP IAS Officers Transfer: अमेठी और मऊ डीएम का ट्रांसफर निरस्त, स्मृति ईरानी के शाबाशी का अरुण कुमार को मिला इनाम!

UP IAS Officers Transfer: अमेठी के डीएम अरुण कुमार नवंबर 2019 से जिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं। उन्हें केन्द्रीय मंत्री और अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी का खास बताया जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 29 Oct 2021 6:14 AM GMT
Amethi DM Arun Kumar
X

अमेठी डीएम अरुण कुमार (photo : सोशल मीडिया )

UP IAS Officers Transfer: इन दिनों उत्तर प्रदेश में अधिकारियों के तबादले ( Adhikariyo ke tabadle) का दौर चल रहा है। पिछले कुछ दिनों में आईएएस (IAS) , आईपीएस (IPS) , पीसीएस (PCS) , और पीपीएस (PPS) अफसरों का भारी फेरबदल किया गया है। इसी क्रम में बुधवार देर शाम अमेठी के डीएम और मऊ के डीएम का भी तबादला किया गया था लेकिन अब शासन ने इसे निरस्त कर उन्हें यथा स्थान पर बने रहने का निर्देश जारी कर दिया गया है। ये दोनों जिलाधिकारी अब अपने जिलों में बने रहेंगे और सेवाएं देते रहेंगे।

बता दें अमेठी के डीएम अरुण कुमार (Amethi DM Arun Kumar) नवंबर 2019 से जिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं। उन्हें केन्द्रीय मंत्री और अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी का खास (Smriti Irani ke khas DM Arun Kumar) बताया जाता है। क्योंकि बीजेपी सरकार (BJP Government) की योजनाओं का क्रियान्वयन वह काफी तेजी से कराते हैं और इसके लिए स्मृति ईरानी उनकी कई बार तारीफ भी कर चुकी हैं। पर स्मृति से मिल चुकी शाबाशी के बाद जब उनका ट्रांसफर हुआ तो अब यह माना जा रहा है कि उनके दखल से ही हो सकता है इसे योगी सरकार ने रोक दिया हो और उन्हें अमेठी का डीएम पद पर बने रहने का आदेश जारी किया हो। क्योंकि अमेठी लोकसभा क्षेत्र स्मृति ईरानी का है और इस मृतिका केंद्र में क्या रसूख है या किसी से छिपा नहीं है वह राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को हराकर लोकसभा पहुंची है और अमेठी सीट बीजेपी के लिए कितनी महत्वपूर्ण है या हर कोई जानता है।

बता दें बुधवार देर शाम डीएम अमेठी अरुण कुमार समेत कई आईएएस अधिकारियों का तबादला (transfer officers) किया गया था लेकिन गुरुवार देर शाम इसमें अमेठी और मऊ जिले के जिला अधिकारियों के तबादले को निरस्त कर दिया गया इसके अलावा प्रतीक्षारत आईएएस अधिकारियों को भी तैनाती मिली है जिसमें अयोध्या के डीएम रहे अनुज झा (Ayodhya DM Anuj Jha) का भी नाम शामिल है। नये आदेश के अनुसार अरुण कुमार अमेठी के डीएम बने रहेंगे। इसके साथ ही डीएम मऊ अमित सिंह बंसल ( Mau DM Amit Singh Bansal ) भी अपने पद पर तैनात रहेंगे। वही प्रतीक्षारत किए गए अयोध्या के पूर्व डीएम अनुज झा को निदेशक पंचायती राज बनाया गया है।

कौन हैं IAS अरुण कुमार? (kaun hain IAS Arun Kumar)

बता दें अमेठी के डीएम अरुण कुमार 2012 बैच के आईएएस है (Arun Kumar IAS of 2012 batch) , वह मूलतः बरेली जिले के निवासी हैं (Arun Kumar Residents) और आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर में बीटेक किया है (Arun kumar education) । अमेठी डीएम से पहले उन्होंने बाराबंकी में ट्रेनिंग के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया (Arun Kumar Career) । उससे पहले लखनऊ में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी सेवाएं दी। इससे पहले मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर भी रह चुके हैं। विशेष सचिव के रूप में लंबी सेवाएं देने के बाद वह मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भी रहे। उसके बाद नवंबर 2019 में अमेठी के विवादित डीएम प्रशांत शर्मा के हटने के बाद उन्हें अमेठी की जिम्मेदारी सौंपी गई। तब से वह इस पद पर बने हुए हैं और स्मृति ईरानी के खास अफसरों में शामिल हो गए हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story