×

Ayodhya News: मंत्री अशुतोष टंडन ने अयोध्या के विकास के लिए किया करोड़ों की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

Ayodhya News: अयोध्या में मंत्री आशुतोष टण्डन गोपाल ने आज आयुक्त सभागार से 62 करोड़ की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है।

NathBux Singh

NathBux SinghReport NathBux SinghDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 19 July 2021 5:33 PM GMT

Ayodhya News: मंत्री अशुतोष टंडन ने अयोध्या के विकास के लिए किया करोड़ों की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
X
 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करते मंत्री आशुतोश टण्डन-(फोटो:सोशल मीडिया) 
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) जिले में योगी सरकार में नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री आशुतोष टण्डन गोपाल (Ashutosh Tandon) ने आज आयुक्त सभागार से 62 करोड़ की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। इस कार्यक्रम के दौरान मंत्री आशुतोष टण्डन गोपाल ने कहा कि अयोध्या सप्तपुरियों में विशिष्ट स्थान रखती है। इस पवित्र भूमि को भगवान श्रीराम के जन्मस्थली के होने का गौरव प्राप्त है और इस धरती से विश्व में किसी भी स्थान पर रहने वाले हिन्दुओं की आस्था का केन्द्र बिन्दु है।

उन्होंने आगे कहा कि कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या को उसके नाम एवं गौरव के अनुरूप विश्व स्तर का आध्यात्मिक केन्द्र बिन्दु के रूप में विकसित करने हेतु अरबों खरबों की योजनाएं, परियोजनाएं स्वीकृत को दी है निकट भविष्य में अयोध्या पूरे विश्व के मानचित्र में पर्यटन एवं सस्कृति के रूप में अयोध्या का प्रथम स्थान होगा। उन्होंने बताया कि अयोध्या का पूरा मास्टर प्लान बनाया जा चुका है।

अयोध्या को जोड़ने वाले राजमार्गों का होगा चौड़ीकरण

जिसमें नागरिकों के मूलभूत सुविधाओं सहित अयोध्या को जोड़ने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गो, राजमार्गो का चौड़ीकरण, भविष्य में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या को देखते हुये सुगम यातायात, पेयजल, सिवरेज सहित अन्य सभी क्षेत्रों में योजनाएं केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत की जा रही है।


नगर विकास विभाग की कई परियोजनाओं को स्वीकृति

आशुतोष टण्डन ने आगे कहा कि अयोध्या नगर की नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं को देखते हुये नगर विकास विभाग द्वारा नगर निगम की कई परियोजनाओं पर स्वीकृत प्रदान की गयी है। पेयजल आपूर्ति से सम्बंधित लोकार्पित की गयी कुल 38.22 करोड़ की योजनाओं द्वारा लगभग 44.25 किमी0 पेयजल पाइप लाइन वितरण प्रणाली का विस्तार, 13 नग नलकूप रिबोर एवं अधिष्ठापन के साथ 2225 नग गृह पेयजल संयोजन द्वारा लगभग 1100 भवनों को जलापूर्ति सुनिश्चित की जायेगी एवं लगभग 55 हजार जन पेयजल आपूर्ति से सीधे लाभान्वित होंगे। इस परियोजना से यातायात की बेहतर व्यवस्था से जनमानस लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि नगर निगम अयोध्या के लिए

एनीमल बर्थ कन्ट्रोल परियोजना को शासन से स्वीकृति

आवारा पशुओं की जनसंख्या के नियंत्रण हेतु एनीमल बर्थ कन्ट्रोल निर्माण की परियोजना शासन द्वारा स्वीकृत की गयी है। जिसकी लागत 3 करोड़ 60 लाख रूपये है। जिसमें से एक करोड़ 60 लाख की धनराशि शासन द्वारा अवमुक्त कर दी गयी है। 31 जुलाई 2021 से इस योजना का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। जिससे आवारा पशुओं आदि की जनसंख्या पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सकेगा।

सिवरेज ट्रीटमेंट शोधन परियोजना में की जाएगी वृद्धि

उन्होंन बताया कि 14.58 करोड़ की लागत से सिवरेज ट्रीटमेंट शोधन परियोजना की वृद्वि के साथ अयोध्या नगर के 5 हजार घरों में बने सैप्टी टैंक के अत्याधिक दूषित घरेलू मल के शोधन हेतु 32 केएलडी क्षमता के फीकल स्लट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य अगस्त 2021 में पूर्ण होने के पश्चात इस परियोजना से 25 हजार जन लाभान्वित होंगे।

आदर्श कान्हा गौशाला का होगा निर्माण

इसी के साथ नगर निगम अयोध्या मे आदर्श कान्हा गौशाला के निर्माण हेतु 8 करोड़ 52 लाख 35 हजार रूपये की धनराशि शासन द्वारा अवमुक्त कर दी गयी है। जिसका निर्माण कार्य माह अक्टूबर 2021 तक पूर्ण हो जायेंगी। इस कान्हा गौशाला में गौवंश को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। नगर निगम अयोध्या में अमृत योजना अन्तर्गत 2 करोड़ 88 लाख रूपये की लागत से 6 पार्को के जीर्णोद्वार का कार्य कराया जा रहा है।

परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के दौरान मौजूद लोग-(फोटो: सोशल मीडिया)

नगर निगम सीमा अन्तर्गत पार्किंग व्यवस्था के लिए स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत एक मल्टी लेबल पार्किंग लागत 38.02 करोड़ रूपये तथा 3 मल्टी लेबल पार्किंग एवं व्यवसायिक काम्प्लेक्स जिसकी लागत 1.29 करोड़ की डीपीआर शासन के धर्माथ कार्य विभाग को स्वीकृति हेतु भेजी गयी है तथा नगरीय विकास अभिकरण के माध्यम से सर्किट हाउस के निकट व नये बस स्टेशन के पास आश्रय गृह निर्माण हेतु 27.49 करोड़ की परियोजना स्वीकृति हेतु शासन को भेजी गयी है।

अयोध्या के नगर निगम के नए कार्यालय के लिए डीपीआर स्वीकृत

अयोध्या में आधुनिक शवदाह गृह बैकुण्ठ धाम, मांझा बरेहटा में निर्माण हेतु जिसकी लागत 17.49 करोड़ की डीपीआर सीएनडीएस जलनिगम के माध्यम से तैयार कराकर शासन को भेजी गयी है। उपरोक्त के अतिरिक्त अन्य बहुत सी योजनाएं शासन में स्वीकृति हेतु भेजी गयी है। नगर निगम के नवीन कार्यालय भवन हेतु 49.14 करोड़ की डीपीआर भी स्वीकृत हेतु शासन को प्रेषित किया जा चुका है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story