×

Ayodhya News: जनसंख्या नियंत्रण पर विद्वानों ने कही बड़ी बातें, पढ़िए पूरी खबर

जनसंख्या कानून को लेकर यूपी सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रो.रविशंकर सिंह ने कहा कि जनसंख्या पर नियंत्रण करना समय की मांग है।

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Deepak Raj
Published on: 11 July 2021 5:48 PM GMT
जनसंख्या रोकथाम को लेकर गोष्ठी
X

जनसंख्या रोकथाम को लेकर गोष्ठी 

Ayodhya News: राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र, स्वास्थ्य विभाग तथा एक्टिविटी क्लब द्वारा आज 11 जुलाई 2021 महिला विस्तार गतिविधि के अंतर्गत ग्राम पंचायत माधवपुर मसौधा में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कोविड प्रोटोकॅाल में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने कहा की अयोध्या आज देश की जनसंख्या तेजी के साथ बढ़ रही है। इस पर प्रभावी नियंत्रण पाने के लिए हर नागरिक आगे आना होगा।

छोटा परिवार होने के कई फायदे हैं

गरीबी, अशिक्षा, परिवार नियोजन जैसे कार्यक्रमों का अनुपालन न करना, संसाधनो की कमी, कम मृत्यु दर एवं उच्च जन्म दर, वयस्क शिक्षा की कमी, लड़के की चाहत इन सभी वजहों से भारत की आबादी तेजी से बढ़ती जा रही है। उक्त बातें डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रविशंकर सिंह ने कहते हुए कहा कि हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करे। छोटा परिवार होने के कई फायदे हैं।

बच्चों को अच्छी परवरिश मिलती है। बच्चे और मां का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है जिससे दवाइयों का अतिरिक्त खर्च बचता है। कुलपति ने नागरिकों से कहा कि जागरुक बनिए और छोटा परिवार अच्छा परिवार को चुनिए। । डॅा.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र, स्वास्थ्य विभाग तथा एक्टिविटी क्लब द्वारा आज महिला विस्तार गतिविधि के अंतर्गत ग्राम पंचायत माधवपुर मसौधा में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कोविड प्रोटोकॅाल में किया गया।

अध्ययन केंद्र की समन्वयक प्रो0 तुहिना वर्मा ने महिला विस्तार गतिविधि के उद्देश्य के बारे में ग्रामीण महिलाओं को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि महिला अध्ययन केंद्र बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वाभिमान, आर्थिक स्वावलंबन की ओर प्रेरित कर रही है। माताओं, बहनों एवं बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य पोषण एवं सर्वागीण विकास के लिए अनेक श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

बढ़ती जनसंख्या विकाशील देशों को लिए चिंता का विषय है

उन्होंने ने कहा कि नए-नए तकनीकी अविष्कार ने मानव जीवन को बिल्कुल बदल कर रख दिया है, लेकिन इस अंधाधुंध विकास के बीच के कई समस्याएं भी चुनौती के रूप में सामने खड़ी हुई हैं। इनमें एक समस्या है तेजी से बढ़ती जनसंख्या। इसको नियंत्रित करने के लिए लंबे समय से प्रयास जारी हैं, लेकिन बावजूद इसके जनसंख्या में वृद्धि लगातार बढ़ती जा रही है। जो विकासशील देशों के लिए चिंता का विषय है।

इसी क्रम में चिकित्सक अधिकारी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ0 दीपशिखा चैधरी ने कहा की पूरी दुनिया को जनसंख्या नियत्रंण के लिए परिचित कराना जरूरी है। उन्होंने परिवार नियोजन के मुद्दे पर स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए जेंडर इक्वलिटी, मां और बच्चे का स्वास्थ्य, जेंडर एजुकेशन, गर्भनिरोधक दवाओं के इस्तेमाल से लेकर यौन संबंध जैसे सभी गंभीर विषयों पर लोगों से खुलकर चर्चा की। इसी क्रम में डायरेक्टर एक्टिविटी क्लब डॉ मुकेश कुमार वर्मा ने कहा कि शिक्षा का अभाव जनसंख्या वृद्धि की एक बड़ी वजह है।

रूढ़िवादी सोच और पुरुष-प्रधान समाज में लड़के की चाह में लोग कई बच्चे पैदा कर लेते हैं। जनसंख्या वृद्धि देश के विकास में बाधक है। इस अवसर पर डॉ0 शैलेंद्र सिंह(विशेष कार्य अधिकारी कुलपति),मसौधा ग्राम प्रधान श्री ऋषिकेश वर्मा जी, डॉक्टर महिमा चैरसिया, श्री अमित वर्मा, विशाल गुप्ता, पंकज गुप्ता, विपिन वर्मा, श्री अमरनाथ पांडे, श्रीमती पदमा देवी, सुनील यादव, विपुल शर्मा, सोमनाथ वर्मा, मीरा, गीता वर्मा, विपिन वर्मा, महेंद्र वर्मा, राकेश वर्मा, सनी शर्मा, आनंद यादव शैलेंद्र यादव तथा छात्र-छात्राओं में बड़ी संख्या उपस्थिति रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story