×

Ayodhya News: दीये बिछाने का कार्य पूरा, 9 लाख दीपक से जगमग होगी अयोध्या

Ayodhya News: नौ लाख दीये से अयोध्या को जगमग करने की तैयारी पूरी

NathBux Singh
Published on: 2 Nov 2021 2:08 PM GMT (Updated on: 2 Nov 2021 3:09 PM GMT)
deepotsav Ayodhya
X

अयोध्या दीपोत्सव की तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Ayodhya News: राम नगरी अयोध्या में 3 नवम्बर को होने वाले दीपोत्सव (deepotsav Ayodhya) की तैयारियों को लेकर राम की पैड़ी पर दीए बिछाने के कार्य को अंतिम रूप दे दिया गया है। 12 हजार वालंटियर (valantiyar) के सहयोग से घाट समन्वयक एवं प्रभारी के दिशा-निर्देशन में दीए के पैटर्न पर दीए बिछाने का कार्य किया गया।

राम की पैड़ी के 32 घाटों पर दीए बिछाने के 14 ग, 14 ब्लाक एवं रामायणकालीन प्रसंग का पैटर्न दिया गया है। इन्हीं पैटर्न पर वालंटियर (valantiyar) द्वारा 9 लाख से अधिक दीए बिछाये गए हैं। 3 नवम्बर को इनमें तेल डालने के साथ 7 लाख 51 हजार दीए प्रज्ज्वलित (deepotsav ki taiyari puri) किए जाएंगे। दीपोत्सव में प्रत्येक वालंटियर (valantiyar) को लगभग 75 दीए जलाने का लक्ष्य दिया गया है।


सुबह 9 बजे से वालंटियर अपने घाटों पर मुस्तैद दिखे और दिए गए पैटर्न पर दीए लगाने का कार्य शुरू कर दिया। वहीं राम पैड़ी के घाट नम्बर दो पर आजादी के अमृत महोत्सव का पैटर्न दिया गया, उस पैटर्न पर वालंटियर ने दीए बिछाकर अंतिम रूप दे दिया है। घाट नम्बर तीन व चार पर केवट राम व राम द्वारा रावण का वध के पैटर्न पर दीए से सजा दिया गया।


इसके अतिरिक्त घाट नम्बर पांच व छः पर राम भक्त हनुमान एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत लोगों देखते ही बन रहा है। इस पर वालंटियर (valantiyar) ने दीए लगाने को अंतिम रूप दिया (deepotsav ki taiyari puri)। इनमें 3 नवम्बर को तेल डालने व दीए जलाने का कार्य किया जायेगा।


इस कार्य में 12 हजार से अधिक वालंटियर अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं। इन्हीं के द्वारा पूर्व में चार बार दीपोत्सव (deepotsav ki taiyari puri) को सफल बनाया गया है। इस बार भी प्रभु श्रीराम की कृपा से पिछले रिकार्ड को तोड़ते हुए सफलता प्राप्त करेंगे। वालंटियर (valantiyar) को आने व जाने में कोई असुविधा न हो इसके लिए बसों का इंतजाम किया गया है। कोविड-19 के नियमों से सभी वालंटियर (valantiyar) को अवगत करा दिया गया है। सुरक्षा एवं सतकर्ता के साथ दीए जलाये जाएंगे। देर शाम तक दीए की गिनती का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। 3 नवम्बर को 9 लाख दीपों में तेल डालने व दीप प्रज्जवलन का कार्य किया जायेगा।








taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story