×

Ayodhya News: गोपाल नंदी का वैश्य समाज की एकजुटता का आह्वान, इन्हें बताया कर्मयोगी

Ayodhya News: अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन में नंद गोपाल गुप्ता नन्दी ने दिया एकजुटता का संदेश

NathBux Singh
Published on: 22 Oct 2021 3:28 PM GMT
Nand Gopal Gupta Nandi
X

अंरराष्ट्रीय वैश्य सम्मेलन के दौरान नंद गोपाल गुप्ता नंदी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Ayodhya News: राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने के लिए एकजुट होने के संकल्प के साथ अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन (antararaashtreey Vaishya Mahasammelan) की प्रदेश कार्यसमिति को सम्बोधित करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी (Nand Gopal Gupta Nandi) ने कहा कि आज मैं विधायक और मंत्री हूं तो इसका पूरा श्रेय समाज को जाता है। सामाजिक एकजुटता के कारण ही मैं बिना किसी अनुभव के जनप्रतिनिधि निर्वाचित हो सका।

उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को राजनीति में आगे आने तथा जो आगे रहे हैं, उन्हें सहयोग देकर आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। श्री नन्दी ने केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की बागडोर संभाल रहे मोदी-योगी को कर्मयोगी की संज्ञा दी। और कहा कि यूपी में बनारस व लखनऊ से ही नियमित उड़ानें होती थीं किन्तु अब छह डोमेस्टिक व तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ान चालू हुई हैं। उन्होंने अयोध्या का इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपने आप में अनोखा होगा।


अयोध्या के मानस भवन में आयोजित बैठक के उद्घाटन सत्र में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी (Nand Gopal Gupta Nandi) , राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, राज्यमंत्री अतुल गर्ग, संगठन के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक डा. नीरज बोरा, कार्यकारी अध्यक्ष वेदप्रकाश गुप्ता के साथ ही वैश्य महासम्मेलन के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र गुप्ता, अंतरराष्ट्रीय महामंत्री राजीव मित्तल, उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग, जिला पंचायत अमेठी के अध्यक्ष राजेश गुप्ता सहित प्रदेश के कोने कोने से आये वैश्य समाज के पदाधिकारी शामिल हुए।

अयोध्या के विधायक वेदप्रकाश गुप्ता ने बैठक में आये अतिथियों का स्वागत किया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक डॉ. नीरज बोरा ने कहा कि वैश्य समाज के विभिन्न घटकों को एकसूत्र में पिरोने का अभियान निरन्तर जारी है तथा इन्हीं कारणों से सदन में वैश्यों का प्रतिनिधित्व बढ़ा है।

उन्होंने आगामी चुनाव को लेकर संगठन पदाधिकारियों से अहम व निर्णायक भूमिका के लिए तैयार रहने का आह्वान किया। देश के जाने माने उद्योगपति व अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि आप सबको जनपद स्तर पर समाज के लोगों को इकट्ठा कर दुन्दुभि बजानी होगी। जो दिखता है वही बिकता है, मुहावरे का उपयोग करते हुए उन्होंने वैश्य समाज को आपसी भेदभाव भुलाकर एकजुट होने तथा अपने समाज के लोगों को प्रत्येक स्तर पर संरक्षण प्रदान करने का आह्वान किया।

कई अहम प्रस्ताव पारित

दिसम्बर तक यूपी के हर जिले में होंगे सम्मेलन, बैठक में कुल दस प्रस्ताव व संकल्प प्रस्तुत हुए जिन पर विचार विमर्श के बाद उन्हें सर्वसम्मति से पारित किया गया। इसमें यूपी के सभी जनपदों में दिसम्बर के पहले जनपदीय वैश्य सम्मेलन का आयोजन कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने, सदस्यता अभियान को गति देने, सामाजिक सक्रियता बढ़ाने, राजनीतिक भागीदारी हेतु आगे आकर टिकट मांगने, मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में चुनाव आयोग का सहयोग करने, विधान सभा चुनाव में वैश्य समाज का वोट पोल कराने के साथ-साथ प्रत्येक जनपद का सांगठनिक फेसबुक पेज बनाने व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिकाधिक उपयोग करने, सामूहिक वैवाहिक परिचय सम्मेलन के सतत आयोजन की परम्परा का हर नगर में शुरुआत करने, कोरोना महामारी के दौरान गत दिनों उपजे संकट के दृष्टिगत स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाने तथा कोविड की प्रभावी रोकथाम व सौ करोड़ वैक्सीनेशन कार्य पूरे होने पर केन्द्र व राज्य सरकार के प्रति धन्यवाद का प्रस्ताव पारित हुआ।


संगठन के प्रदेश महामंत्री ब्रजेश गुप्ता 'चंचल', व प्रदेश महामंत्री, संगठन मनोज अग्रवाल ने विधायी कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की। संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष संजीव अग्रवाल, रमेश अग्रहरि, अटल गुप्ता, अरुण अग्रवाल, जगमोहन गुप्ता व नानकचंद गोयल ने विभिन्न मंडल व जिलों की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से चंद्र प्रकाश गुप्ता, अरुण अग्रवाल, अमल गुप्ता, अभिषेक अग्रवाल, बालकृष्ण वैश्य, घनश्याम अग्रहरि, राजेन्द्र गुप्ता 'मुन्ना', राम कृष्ण गुप्ता, श्रीनाथ गुप्ता, प्रकाश जायसवाल, नन्दलाल मोदनवाल, अनुभव जायसवाल 'अन्नू', अरविंद अग्रहरि आदि सम्मिलित हुए। समापन सत्र में शामिल होंगे नवनिर्वाचित विधान सभा उपाध्यक्ष, संगठन की ओर से बताया गया कि विधानसभा के नवनिर्वाचित डिप्टी स्पीकर नितिन अग्रवाल समापन सत्र में सम्मिलित होंगे। बैठक में संगठन द्वारा जारी कार्यक्रमों की समीक्षा के साथ ही पारित प्रस्तावों के सुचारू क्रियान्वयन हेतु उप-समितियों का गठन भी होगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story