×

Ayodhya News: उर्वरक विक्रेताओं के यहां छापेमारी, 3 निलंबित

Ayodhya News: कृषि विभाग के अधिकारियों के छापे में उर्वरक के 34 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया।

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 Jan 2022 1:45 PM GMT
Ayodhya today live news
X

Ayodhya News : उर्वरक विक्रेताओं के यहां छापेमारी, 3  निलंबित

Ayodhya News : अयोध्या जनपद में उर्वरक विक्रेताओं के यहां छापा मारा गया, जिसमें 3 को निलम्बित और 43 नमूने ग्रहित किये गये। छापेमारी में कृषकों को गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित मूल्य पर उर्वरकों को सही मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने हेतु निरीक्षक/अधिकारियों की तहसीलवार डियूटी लगाई गयी। इसमे उर्वरक विक्रेताओं के यहाँ छापा/निरीक्षण हेतु गठित उर्वरकों को टीम द्वारा जनपद में उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर कालाबाजारी, उर्वरकों के अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने और संदिग्ध उर्वरक नमूने प्रति किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

जांच करने के निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा उर्वरक व्यवसायियों के प्रतिष्ठनों की जाँच करते समय निरीक्षित दुकानों पर पॉस मशीन से उर्वरकों की बिकी दुकान का मोर्ट रेट बोर्ड स्टाक की स्थिति, कृषकों से रेण्डम आधार पर किस दर पर उर्वरकों की बिक्री दुकानदार द्वारा की गई है, का सत्यापन एवं कृषकों को उर्वरक बिक्री के साथ अन्य रसायन, जैसे जिंक सल्फेट व सल्फर आदि के स्वैच्छा/जबरदस्ती टैनिंग की स्थिति आदि की विस्तृत जाँच करते हुए आख्या प्रेषित करने का निर्देश दिया गया।

10 कीटनाशक के नमूने ग्रहित किये

इसके क्रम में कृषि विभाग के अधिकारियों के छापे में उर्वरक के 34 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। गये, जिसका परीक्षण विभिन्न प्रयोगशाला में कराया जायेगा। परीक्षण परिणाम अमानक प्राप्त होने पर लाईसेन्स निरस्त करने के साथ ही विधिक कार्यवाही भी की जायेगी।

  • अनिल खाद भण्डार, पूरेकाशीनाथ (निलम्बित)
  • लल्लू गुप्ता खाद भण्डार, अमानीगंज (निलम्बित)
  • न्यू आदर्श खाद भण्डार, मकसूमगज (निलम्बित),
  • शिव राम बीज भण्डार, पिपरी जलालपुर (चेतावनी)-अभिलेख नहीं दिखाया गया
  • लालजी याद भण्डार हरी का पुरवा, बीकापुर (चेतावनी)- अभिलेख नहीं दिखाया गया

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में पी0सी0एफ0 के बफर गोदाम में आरक्षित 1000 मैण्टन यूरिया को आज सायं तक सहकारिता केन्द्रो पर आपूर्ति करा दिया जायेगा।

इसके साथ ही मैट्रिक्स यूरिया की 1000मै टन मात्रा, किसान यूरिया की 1008 मैण्टन तथा इण्डोगल्फ की यूरिया 1000 मै0टन मात्रा की आपूर्ति निजी बिक्री केन्द्रो पर की जा रही है साथ ही इफको की 1000 मै टन की मात्रा को भी समितियों पर सीधे आपूर्ति कराया जा रहा है। इस प्रकार जनपद को इस सप्ताह 113000 बोरी यूरिया आपूर्ति कृषको हेतु करायी जा रही है।

इसी सप्ताह जनपद मे इफको एवं यारा कम्पनी द्वारा भी लगभग 45000 बोरी यूरिया प्राप्त होगी। कृषको की खतौनीध्आधारध्जोतवही के अनुसार पॉस मशीन से आवश्यकतानुसार ही यूरिया कृषकों को दिया जाये। जनपद में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story