×

Ayodhya News: श्रीलंका के सीता माता मंदिर से आई राममंदिर के लिए शिला, भगवान राम को किया समर्पित

Ayodhya News: श्रीलंका से आए श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन किए और श्रीलंका की अशोक वाटिका स्थित सीता माता के मंदिर की शिला भगवान राम को समर्पित किया।

NathBux Singh
Published on: 28 Oct 2021 4:58 PM GMT
Devotees who reached Ayodhya from Sri Lanka have darshan of Ram Lalla
X

अयोध्या: श्रीलंका से अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं ने राम लला के दर्शन किए

Ayodhya News: श्री राम मंदिर निर्माण (Shri Ram Mandir Construction) शुरू होने के बाद से अयोध्या में जहां देश के लोगों का आगमन जारी है वहीं विदेशी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है जिसमें आज लंका के लोगों ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन किए और श्रीलंका की अशोक वाटिका स्थित सीता माता के मंदिर की शिला भगवान राम को समर्पित किया।

श्रीलंका सरकार (shri Lanka Governemnt) के दो मंत्री व राजदूतों के प्रतिनिधिमंडल ने रामलला दरबार में दर्शन करने के बाद उनकी आरती उतारी। वहीं, मंदिर के मुख्य पुजारी ने पड़ोसी देश से आए मेहमानों को रामनामी ओढ़ाकर उनका स्वागत किया। सभी ने जाते समय राम-राम भी किया। वहीं दूसरी तरफ पंचम दीपोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई है।

राम मंदिर पहुंचकर भगवान का आशीर्वाद लिया

श्रीलंका का छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल अयोध्या पहुंचा। जिसमें हाई कमिश्नर मिलिंद मोरागढ़ व उनकी पत्नी जेनिफर मोरागढ़, डिप्टी हाई कमिश्नर निलुका कदुरुगमुआ, मंत्री एचजीयू पुष्पकुमारा, मंत्री जीकेजी सारथ गोड़ाकंडा व सीनियर प्रिंसिपल सेक्रेटरी दीपक नथानी शामिल रहे। सभी ने राम मंदिर पहुंचकर भगवान का आशीर्वाद लिया।

इस दौरान सांसद लल्लू सिंह, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय व कोषाध्यक्ष डॉ. अनिल मिश्रा भी मौजूद रहे। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने श्रीलंका से आए मेहमानों को रामनामी ओढ़ाकर उन्हें आशीर्वाद दिया। तत्पश्चात सभी ने भगवान राम की आरती भी उतारी। इसके बाद राजसदन में भोजन ग्रहण कर लखनऊ को निकलने लगे तो उन्होंने सभी से राम-राम किया। चंपत राय ने बताया कि श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल शाम को लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात करेगा।

अशोक वाटिका से सीता माता के मंदिर से शिला रामलला को समर्पित किया गया

डिप्टी हाई कमिश्नर निलुका कदुरुगमुआ (Deputy High Commissioner Niluka Kadrugamua) ने हिंदी में बात करते हुए कहा कि आज एक महत्वपूर्ण दिन है। हम अशोक वाटिका स्थित एकमात्र सीता माता के मंदिर से शिला लेकर आए थे, जिसे रामलला को समर्पित कर दिया है। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच के रिश्ते और मजबूत होंगे। इससे पहले श्रीलंका ने एमओयू साइन किया था। जिसके बाद रामायण (Ramayan) कालीन यात्रा शुरू हुई थी।

श्रीलंका में भी अशोक वाटिका व संजीवनी बूटी स्थल समेत कई तीर्थस्थल हैं। जहां लोग दर्शन करने आते थे। फिलहाल कोरोना के बाद से यह यात्रा बंद चल रही है। उन्होंने सभी को एक बार फिर से श्रीलंका आने का निमंत्रण दिया है। निलुका कदुरुगमुआ ने यह भी बताया कि राम मंदिर दर्शन करने के लिए वहां के हिंदू भी आएंगे। वहां भी दीवाली धूमधाम से मनाई जाती है।

अयोध्या में पंचम दीपोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारियां तेज

अयोध्या, पंचम दीपोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दी, गई है दीपोत्सव के अवसर पर सचल थ्री-डी वाहन का झांकियां/शोभायात्रा दिनांक 3 नवम्बर को 10 बजे 11 ट्रकों के माध्यम से संचालित किया जायेगा तथा इसका 2 बजे तक समापन होगा। इसके पूर्व 2 नवम्बर को 10 बजे के आसपास इन झांकियों का रिहर्सल भी किया जाएंगे।

इन झांकियों के क्रम निर्धारण हेतु सूचना एवं संस्कृति विभाग द्वारा निश्चित किया गया है। प्रथम ट्रक पर पुत्रेष्ठि यज्ञ एवं राई एवं धोबिया लोक नृत्य, द्वितीय ट्रक पर गुरूकुल शिक्षा एवं फरूवाही लोक नृत्य, तृतीय ट्रक पर पंचवटी एवं नगाड़ा एवं लोकनृत्य, चतुर्थ ट्रक पर अहिल्य उद्वार एवं लोकनृत्य, पंचम ट्रक पर राम सीता विवाह एवं पाई डण्डा लोकनृत्य, छठवे ट्रक पर रामेश्वरम सेतु एवं मसक बाजा लोकनृत्य एवं नगाड़ा, सातवे ट्रक पर पुष्पक विमान एवं बहूरूपिया लोकनृत्य, आठवे पर केवट प्रसंग एवं लोकनृत्य, नवे पर राम दरबार एवं राज्याभिषेक मसक बाजा लोकनृत्य, दसवे पर सबरी राम मिलाप फरूवाही लोकनृत्य, ग्यारहवे पर लंका दहन एवं लोकनृत्य ऐसे क्रम प्रारम्भिक तौर पर निश्चित किया गया है। समयानुसार उच्चादेश से इसमें परिवर्तन भी किया जा सकता है।

मुख्य कार्यक्रम 3 नवम्बर के दिन प्रभारी मंत्री द्वारा झांकियों को हरी झण्डी दिखाने का है। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन लेबल तक कार्यक्रमों तथा मुख्य दीपोत्सव के दिवस के कार्यक्रम का अंतिम रूप दिया जा रहा है

नवागत जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने मेरे की तैयारियों का खाका खींचना शुरू कर दिया है जिन्होंने बताया 29 अगस्त को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा प्रदेश के 17 जनपदों में रामायण कांक्लेव का शुभारम्भ किया गया था इसका समापन 1 नवम्बर को गुप्तारघाट पार्क में प्रभारी मंत्री द्वारा या अन्य गणमान्य व्यक्ति द्वारा किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि 1 नवम्बर को ही रामबाजार का शुभारम्भ किया जायेगा, जिसमें फूड कोट के स्टाॅल रहेंगे तथा यह 5 नवम्बर तक चलेगा तथा 1 नवम्बर को सायं मल्टीमीडिया साउण्ड लाइट एवं साउण्ड प्रोजेक्सन मैपिंग, लेजर शो आदि का सायं राम की पैड़ी पर आम जनमानस हेतु प्रदर्शन किया जायेगा तथा अगले दिन 2 नवम्बर को टूल एण्ड ट्रेवेल्स का कार्यक्रम आयोजित होगा तथा उसी दिन झांकी का भी रिहर्सल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तैयारियां तेज़

यह रिहर्सल साकेत महाविद्यालय से होते हुये बिडला धर्मशाला, हनुमानगढ़ी, श्रृंगारघाट, नयाघाट तिराहा होते हुये रामकथा पार्क के साइड में स्थित पार्किंग स्थल/दूसरे तरफ के रोड पर समापन होगा तथा इसी दिन सायं मुख्यमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम के समय पर पूर्ण रूप से प्रोजेक्सन मैपिंग, लेजर शो, लाइट एण्ड साउण्ड का रिहर्सल होगा। इसका मुख्य थीम है महर्षि बाल्मीकि द्वारा रामायण की कथा पर प्रकाश डालना तथा रामायण की घटनाओं पर जैसे रामलला का जन्म, सीता स्वयंवर, वनवास, सीताहरण, सुंदरकाण्ड, लंकादहन, सजीवन बूटी प्रसंग, राम रावण युद्व आदि का प्रसंग होगा तथा यह बहुत आकर्षण होगा, इसमें महाभारत में आवाज लेने वाले हरीश भीमानी के आवाज से रिकार्डिंग किया गया है।

दीपोत्सव के मुख्य कार्यक्रम के दिन रामकथा पार्क पर मुख्यमंत्री , राज्यपाल जी, भगवान राम लक्ष्मण के प्रतीक का आगमन, भरत मिलाप, राज्याभिषेक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, मुख्यमंत्री का सम्बोधन, अन्य गणमान्य व्यक्तियों का सम्मान तथा राम की पैड़ी पर दीपोत्सव, सरयू आरती एवं पुनः रामकथा पार्क में रामायण के चरित्र पर आधारित कार्यक्रम आदि होंगे।

दीपोत्सव मेला 1 नवम्बर से प्रारम्भ होकर 5 नवम्बर के मध्य सम्पन्न होगा

दीपोत्सव मेला 1 नवम्बर से प्रारम्भ होकर 5 नवम्बर के मध्य सम्पन्न होगा। भव्य दीपोत्सव कार्यक्रमरामकथा पार्क नयाघाट में मुख्य मंच के कार्यक्रम में भजन, यक्षगान, उठो अहिल्या नाट्य प्रस्तुति प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति की जायेगी। इसी प्रकार 2 नवम्बर को भरतकुण्ड, गुप्तारघाट, बड़ी देवकाली, बिड़ला धर्मशाला, हनुमानगढ़ी, रामजानकी मंदिर साहबगंज, जालपा मंदिर, साकेत महाविद्यालय, राजसदन, तुलसी उद्यान, कनक भवन, दशरथ महल में कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे।

3 नवम्बर को रामकथा पार्क में श्रीराम राज्याभिषेक रामलीला श्रीराम रामलीला यक्षगान में कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इसी तरह भरतकुण्ड, गुप्तारघाट, बड़ी देवकाली, बिड़ला धर्मशाला, हनुमानगढ़ी, रामजानकी मंदिर साहबगंज, जालपा मंदिर, साकेत महाविद्यालय, राजसदन, तुलसी उद्यान, कनक भवन, दशरथ महल में कलाकार अपनी आकर्षक प्रस्तुति देंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story