×

Ayodhya News: जिले में राजनैतिक दलों में हलचल तेज़, भाजपा में टिकट के दावेदारों को लेकर गहमागहमी

Ayodhya News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जैसे दिग्गज नेताओं का दौरा हो चुका है।

NathBux Singh

Report NathBux SinghPublished By Monika

Published on 15 Jan 2022 6:56 AM GMT

Sirathu assembly seat history Deputy CM Keshav Prasad Maurya will contest from Sirathu assembly seat
X
यूपी विधानसभा चुनाव की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Ayodhya News: अयोध्या आगामी विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav 2022) को लेकर अयोध्या जिले में, राजनैतिक दलों में हलचल मच गई है जिसमें सत्ता दल यानी भारतीय जनता पार्टी (BJP) में टिकट के दावेदारों को लेकर गहमागहमी जारी है। जिले में सियासी हलचल तेज करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जैसे दिग्गज नेताओं का दौरा हो चुका है।

जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र अयोध्या मिल्कीपुर सुरक्षित बीकापुर रुदौली गोसाईगंज मैं भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान में विधायक मौजूद हैं, जबकि एक मामले में गोसाईगंज के विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू को 5 साल की सजा हो गई जो जेल में निरुद्ध है। परंतु उनके समर्थक उनकी पत्नी को चुनाव लड़ाने के लिए कृत संकल्प दिखाई पड़ रहे हैं, अन्यथा की स्थिति में बगावत करने के लिए भी तैयार है।

भारतीय जनता पार्टी की रणनीति के तहत जिले के कई विधायकों का टिकट कटने के आसार बढ़ने से नए प्रत्याशियों की दौड़ तेज हो गई है जिसमें अपने-अपने विधानसभाओं में लोगों ने होर्डिंग लगाकर पार्टी व जनता का ध्यान आकर्षित कराना शुरू कर दिया है। नेताओं की जनसभा व रैली में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अपने समर्थकों के साथ भाग ले रहे हैं । वर्तमान विधायकों के टिकट कटने के बड़े आसार हैं जिस कारण भारतीय जनता पार्टी व उसके सहयोगी दलों से टिकट पाने की जुगत में तमाम लोग दिखाई पड़ रहे हैं।

अयोध्या से सीएम योगी चुनाव लड़ने जा रहे

आजादी के बाद पहली बार अयोध्या विधानसभा से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm Yogi) का चुनाव लड़ने जा रहे हैं। जिसकी औपचारिक घोषणा बाकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अति विश्वासी ओएसडी डॉक्टर संजीव सिंह ने अयोध्या विधानसभा में डेरा डाल दिया है। पिछले कई दिनों से वह कार्यकर्ताओं के बीच में बैठक कर रहे हैं और बूथ प्रमुख मंडल अध्यक्ष शक्ति केंद्र प्रमुख को बकायदा एक गिफ्ट पैक बैग दे रहे हैं, जिसमें एक मोबाइल पैंट शर्ट का कपड़ा कुछ लिटरेचर और एक लिफाफा देकर उन्हें गौरवान्वित कर रहे हैं। इनकी संख्या लगभग 500 बताई जा रही है । लोगों का कहना है यह सिलसिला अभी जारी रहेगा कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद बनाए जाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस जिले से इसके पूर्व में नामी-गिरामी नेता रहे आचार्य नरेंद्र देव एवं सुचेता कृपलानी जैसे लोग चुनाव लड़ चुके हैं।

जिस तरह अजोध्या के विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 5 वर्षों में अपनी देखरेख में जहां कार्यों को कराने का काम किया है वही दीपोत्सव जैसे कार्यक्रम को कराकर अयोध्या की गौरव को स्थापित करने का जो बीड़ा उठाया है उससे लगता है की अयोध्या विधानसभा से योगी चुनाव लड़कर पूरे देश को हिंदुत्व की एक दिशा देने का काम करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी के चुनाव लड़ने से जनपद अयोध्या के अन्य विधानसभाओं पर जातीय समीकरण साधने के लिए टिकटों में हेरफेर करना संभावित है लेकिन यह माना जा रहा है भविष्य की राजनीति को लेकर गेरुआ वस्त्र धारी हिंदुत्व की अलख जगाने वाले योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से चुनाव लड़ा कर देश की राजनीति को नई दिशा देने की कोशिश भारतीय जनता पार्टी की मात्र संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एजेंडा लगता है जो आने वाले लोकसभा चुनाव पर उसकी छाप दिखाई पड़ेगी।

जिले का जो राजनैतिक समीकरण उभर कर सामने आ रहा हैं। उसमें जनपद की गोसाईगंज विधानसभा पिछले चुनाव में अपना दल अनुप्रिया पटेल को गठबंधन में दिया गया था। परंतु तकनीकी कारणों से भाजपा के सिंबल पर इंद्र प्रताप तिवारी ने जीत हासिल की थी। उसके बाद वह भाजपा के हो गए अपना दल से उनका ज्यादा सरोकार नहीं रहा जिस कारण अपना दल अनुप्रिया पटेल ने अभी कुछ दिन पहले ही गोसाईगंज में आकर जनसभा कर अपनी उपस्थिति का एहसास कराया और स्थानीय नेता उनके प्रमोद कुमार सिंह चुनाव लड़ने के लिए सक्रिय दिखाई पड़ रहे हैं ।

बाल राइटिंग होल्डिंग लगाकर क्षेत्र में चुनावी मुहिम छोड़ दिया

भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दल निषाद पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अयोध्या आकर बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बीकापुर विधानसभा व गोसाईगंज विधानसभा पर अपना दावा ठोका है जबकि बीकापुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू ने ताल ठोक दी है और उन्होंने पूरे क्षेत्र में बाल राइटिंग होल्डिंग लगाकर क्षेत्र में चुनावी मुहिम छोड़ दिया है । उल्लेखनीय है कि जीतेंद्र सिंह बबलू ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर लिया था लेकिन रीता बहुगुणा जोशी के मकान जलाने के आरोपी के कारण उनके विरोध और पार्टी के अन्य विरोध के कारण उन्हें भाजपा से बाहर होना पड़ा उन्होंने फिलहाल निषाद पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली है वही बीकापुर से ही वर्तमान विधायक शोभा सिंह चौहान के पुत्र डॉ अमित सिंह चौहान इस बार चुनाव लड़ने के लिए बेताब दिखाई पड़ रहे हैं जबकि उनके अपने लोग काफी नाराज है क्योंकि उन्होंने ही पिछले 5 साल मैं विधायक का कार्य प्रतिनिधि के रूप में कर रहे थे सीधा संवाद आम लोगों का उन्हीं से था जिस पर वह पूरी तरीके से खरे नहीं उतर पाए हैं।

बीकापुर विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी पेश करने वालों में जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन धर्मेंद्र प्रताप सिंह टिल्लू जो पिछली बार भी टिकट की दावेदारी कर रहे थे लेकिन टिकट ना मिलने के कारण उन्हें चेयरमैन के पद पर समायोजित किया गया था वह फिर अपनी दावेदारी मजबूती से प्रस्तुत कर रहे हैं इसके अलावा इंजीनियर रणवीर सिंह सत्य प्रकाश वर्मा राकेश जयसवाल के नामों की चर्चा है।

जबकि गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद हरिओम पांडे पूर्व मंत्री धर्मराज निषाद एवं पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष अवधेश पांडे बादल कमला शंकर पांडे वर्तमान परिस्थितियों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पूर्व मंत्री अनिल तिवारी का नाम जनमानस द्वारा स्वयं लिया जा रहा है,जबकि उन्होंने चुनाव लड़ने की कोई इच्छा जाहिर नहीं किया। मिल्कीपुर सुरक्षित सीट से , वर्तमान विधायक गोरखनाथ बाबा तो है ही है इनके अलावा नीरज कनौजिया बबलू पासी जिला पंचायत सदस्य चंद्रभान पासवान काशीराम रावत सियाराम रावत के अलावा कई लोग दावेदारी प्रस्तुत कर रहे हैं, जबकि अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से टिकट मांगने वालों की श्रृंखला में वर्तमान विधायक वेद प्रकाश गुप्ता तो के अलावा सांसद लल्लू सिंह के पुत्र विकास सिंह नगर के महापौर ऋषिकेश, उपाध्याय अभिषेक मिश्रा, महानगर अध्यक्ष टिकट मांगने वालों में अग्रिम पंक्ति में दिखाई पड़ रहे हैं, फिलहाल मुख्यमंत्री के लड़ने से इन लोगों की आशाओं पर पानी फिर गया है।

रुदौली विधानसभा क्षेत्र से वर्तमान विधायक रामचंद्र यादव टिकट के दावेदारों में शामिल है जो लगातार दो बार क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं इनके अलावा पूर्व ब्लाक प्रमुख सर्वजीत सिंह प्रमुख मई राजीव कुमार तिवारी रुदौली नगर पालिका के पूर्व पालिका अध्यक्ष अशोक कसौधन टिकट के दावेदारों में शामिल बताया जा रहा है।

अयोध्या जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने से जातीय समीकरण भी बिगड़ने लगा है क्योंकि श्री योगी ठाकुर छत्रिय होने के नाते बीकापुर विधानसभा क्षेत्र से किसी पिछड़े वर्ग के प्रत्याशी का लड़ना तय माना जा रहा है जबकि अभी भारतीय जनता पार्टी में अपने गठबंधन साथियों के लिए कोई सीट छोड़ने का ऐलान नहीं किया है लेकिन निषाद पार्टी व अपना दल जिले में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं अब समीकरण जो भरकर आ रहे हैं उसमें बीकापुर एवं गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्रों से ब्राह्मण या पिछड़े वर्ग का प्रत्याशी उतारे जाने की आशंकाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

जनपद में अंतिम प्रकाशन के समय मतदाताओं की संख्या

पुरुष- 980011 , महिला-865163 , योग-1845305 , 18-19 आयु वर्ग-20016, जेण्डर रेशियो-883, ईपी रेशियों-64-09 प्रतिशत, 18-19 आयु वर्ग क प्रतिशत-1.03 प्रतिशत, दिव्यांग मतदाता-11119, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता-32769 (दिव्यांग पेंशनर-12072)

जनपद में कुल मतदान केन्द्रों/मतदान स्थल का विवरण

कुल केन्द्र-1131, शहरी मतदान केन्द्र-118, ग्रामीण मतदान केन्द्र-1013, कुल मतदेय स्थल-2168, शहरी मतदेय स्थल-359, ग्रामीण मतदेय स्थल-1809, कुल बी०एल०ओ०-2168, कुल सुपरवाईजर 211, जोन-25, सेक्टर-193 क्रिटकल मतदेय स्थल 334, केन्द्र-271 ए0एम0एफ0 रैम्प-2168, शौचालय-2168 लाईट-2168 पानी-2168 बॉलराइटिंग-2168 शेड-2168 वेबकास्टिंग हेतु मतदेय स्थल-1084 चिन्हित है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Next Story