×

Ayodhya News: लोहिया विवि के छात्र अगली कक्षाओं में होंगे प्रमोट, स्नातक व परास्नातक छात्रों को मिलेगा लाभ

विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग एवं राज्य उच्च शिक्षा परिषद के आदेश पर कुलपति द्वारा गठित छह सदस्यीय समिति द्वारा अनुसंशित प्रस्ताव एवं परीक्षा समिति द्वारा अनुमोदित स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के समस्त छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रोन्नति के सन्दर्भ में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों को आदेश निर्गत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कतिपय महाविद्यालय अथवा संस्थान छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिए हैं या नहीं ले रहे हैं।

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Divyanshu Rao
Published on: 8 Oct 2021 4:12 PM GMT
Ayodhya News: लोहिया विवि के छात्र अगली कक्षाओं में होंगे प्रमोट, स्नातक व परास्नातक छात्रों को मिलेगा लाभ
X
राम मनोहर लोहिया यूनिर्सिटी की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Ayodhya News। डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्नातक के प्रथम व द्वितीय वर्ष एवं परस्नातक के प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने अथवा परीक्षाएं आयोजित किये जाने के संबंध में सम्बद्ध महाविद्यालयों को पुन: आदेश जारी किया।

विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग एवं राज्य उच्च शिक्षा परिषद के आदेश पर कुलपति द्वारा गठित छह सदस्यीय समिति द्वारा अनुसंशित प्रस्ताव एवं परीक्षा समिति द्वारा अनुमोदित स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के समस्त छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रोन्नति के सन्दर्भ में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों को आदेश निर्गत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कतिपय महाविद्यालय अथवा संस्थान छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिए हैं या नहीं ले रहे हैं।विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग एवं राज्य उच्च शिक्षा परिषद के आदेश पर कुलपति द्वारा गठित छह सदस्यीय समिति द्वारा अनुसंशित प्रस्ताव एवं परीक्षा समिति द्वारा अनुमोदित स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के समस्त छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रोन्नति के सन्दर्भ में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों को आदेश निर्गत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कतिपय महाविद्यालय अथवा संस्थान छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिए हैं या नहीं ले रहे हैं।विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग एवं राज्य उच्च शिक्षा परिषद के आदेश पर कुलपति द्वारा गठित छह सदस्यीय समिति द्वारा अनुसंशित प्रस्ताव एवं परीक्षा समिति द्वारा अनुमोदित स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के समस्त छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रोन्नति के सन्दर्भ में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों को आदेश निर्गत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कतिपय महाविद्यालय अथवा संस्थान छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिए हैं या नहीं ले रहे हैं।

कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के आदेश के अनुपालन में स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा परास्नातक पूर्वार्द्ध के छात्र-छात्राओं का अगली कक्षाओं में तत्काल प्रवेश लेना सुनिश्चित करें। प्रोन्नत छात्र-छात्राओं का उपरोक्त व्यवस्थानुसार परीक्षा परिणाम एवं अंक निर्धारित किए जायेंगे, जिसमें स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत किया जायेगा। वर्ष 2022 में होने वाली उनकी द्वितीय वर्ष की परीक्षा के अंकों के आधार पर अन्तर्देशन से उनके प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम तथा अंक निर्धारित किया जायेगा।

स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जायेगा तथा वर्ष 2020 के प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम के आधार पर द्वितीय वर्ष का परीक्षा परिणाम निर्धारित किया जायेगा। परास्नातक पूर्वार्द्ध के छात्र-छात्राओं को उत्तरार्द्ध में प्रोन्नत किया जायेगा। वर्ष 2022 में सम्पन्न होने वाली उनकी परास्नातक उत्तरार्द्ध की परीक्षा के आधार पर उन्हें अन्तर्वेशन से परास्नातक पूर्वार्द्ध का परीक्षा परिणाम तथा अंक निर्धारित किये जायेंगे।

ऐसे छात्र-छात्रा जो उपरोक्त व्यवस्था से घोषित परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे वे वर्ष 2021 2022 में आयोजित होने वाले बैक पेपर परीक्षा अथवा मुख्य परीक्षा वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली वाली परीक्षा के उन समस्त किसी भी विषय की परीक्षा में सम्मिलित होकर अंकों में सुधार करने का अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

अवध यूनिर्सिटी की तस्वीर


किसानों के लिए अच्छी खबर, बाढ़ व बरसात के नुकसान की भरपाई होगी

अयोध्या। किसानों के लिए यह खबर अच्छी है कि जलभराव, बाढ़ और बरसात के कारण जिनकी फसलों को नुकसान हुआ है। उनका प्रॉपर सर्वे कराते हुए भरपाई कराई जाएगी। ऐसे में नुकसान की जद में आए अगर उन समस्त किसानों की फसलों का मुआवजा मिल जाएगा तो उनको थोड़ी राहत हो जाएगी।

मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयुक्त सभागार में कृषि विभाग, सिंचाई विभाग एवं नलकूप विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों/योजनाओं की मंडलीय समीक्षा बैठक हुई। मंडलायुक्त ने मंडल के समस्त कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडल में जिन-जिन ग्राम पंचायतों में जलभराव, बाढ़ एवं बरसात के कारण जिनकी फसलों को नुकसान हुआ है उनका प्रॉपर सर्वे करते हुए किसानों की भर, भरपाई की जाएl उन्होंने संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देश दिए की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पोर्टल फीडिंग पर जो समस्या आ रही है। उसके लिए शासन को पत्र लिखवाकर समस्या का समाधान कराएं। उन्होंने जनपद सुल्तानपुर की पोर्टल फीडिंग की स्थिति अत्यंत खराब होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए चेतावनी जारी कर अगली बैठक से पूर्व शत-प्रतिशत फीडिंग कराने के निर्देश दिये।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story