×

Ayodhya News : सीएम योगी ने मेधावियों को बांटे टैब व स्मार्टफोन, बोले हमारी सरकार युवाओं को रोजगार देने को वचनबद्ध

Ayodhya News : सीएम योगी ने कहा कि इसमें विशेष रूप से प्रधानमंत्री स्वरोजगार, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अलावा छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अभ्युदय कोचिंग योजना प्रारम्भ की गयी है।

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 Jan 2022 12:47 PM GMT
Ayodhya today live news
X

Ayodhya News : सीएम योगी ने कहा, हमारी सरकार शिक्षित युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बचवबद्व है (Social Media)

Ayodhya News : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने कहा हमारी वर्तमान सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास ( Sabka sath sabka Vishwas sabka prayas) की अवधारणा पर चल रही है। सरकार ने समाज के किसानों (Kisan) , मजदूरों (Majdur) , उद्यमियों आदि के प्रति उल्लेखनीय कार्य किया है। उसी के क्रम में आज विभिन्न विधाओं से प्राप्त स्नातक छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm yogi Adityanath) द्वारा टैबलेट/स्मार्ट फोन राजकीय इंटर कालेज में बने हेलीपैड पर पहुंचने के बाद प्रतिकात्मक रूप से मंच से मेधावी छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किया।

2000 छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित

उक्त अवसर पर जनपद के विभिन्न राजकीय एवं निजी विद्यालयों के लगभग 2000 छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किया गया। उक्त अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार शिक्षित युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बचवबद्व है। इसमें विशेष रूप से प्रधानमंत्री स्वरोजगार, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अलावा छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अभ्युदय कोचिंग योजना प्रारम्भ की गयी है जिससे हमारे मेधावी छात्र छात्राएं निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सेलेक्ट हो रही है। इसके अलावा उद्यमिता पर आधारित आईटीआई, कौशल विकास योजना, अनेक योजनाएं प्रारम्भ की गयी। इसमें प्रदेश के लाखांे छात्र-छात्राएं सफल हुये है। हमारी सरकार रोजगार के साथ साथ भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या को विश्व स्तर का सिटी बनाने के लिए कृतसंकल्प है।

टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण योजना

वर्तमान में सरकार की लगभग 16000 करोड़ की योजनाएं अयोध्या के विकास के लिए चल रही है तथा विगत दिवस केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एवं केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी अनेक योजनाएं की घोषणा की तथा शिलान्यास किया है जो अयोध्या के विकास के लिए गति प्रदान करेगी तथा अयोध्या के विश्व स्तरीय पर्यटन व आध्यात्मिक केन्द्र बनाने के लिए युद्वस्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अन्तर्गत स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल, नर्सिंग आदि के विभिन्न शिक्षण प्रशिक्ष़्ाण कार्यक्रम के अन्तर्गत लाभार्थी युवा वर्ग को स्मार्टफोन/टैबलेट निशुल्क वितरण करके उनको स्वावलम्बन एवं व्यवसायरत बनाना है। आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विवि, साकेत महाविद्यालय, राजकीय पुरूष एवं महिला पाॅलीटेक्निक, आईटीआई, झुनझुनवाला पीजी कालेज आदि के लगभग 2000 छात्र छात्राओं को वितरित किया गया। उक्त अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा नगर के प्रथम चरण के 10 चैराहों पर आटोमैटिक सिग्नल सिस्टम और 14 प्रमुख चैराहों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम तथा 6 मुख्य चैराहों पर बीएमएस वैरियएबल मैसेज साइन की स्थापना तथा 4 प्रमुख स्थानों पर फ्री वाई फाई की सुविधा का लोकार्पण तथा राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत रू0 49.74 करोड़ की इन्टलिजेन्ट टैªफिक मैनेजमेंट सिस्टम आदि का लोकर्पण तथा अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या धाम से 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर विकसित किये जाने वाली आवासीय योजना कलश कुंज का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण जय श्री राम के नारे एवं वंदे मातरम से प्रारम्भ किया तथा सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

ये रहें मौजूद

मुख्यमंत्री का स्वागत लोकप्रिय सांसद लल्लू सिंह द्वारा किया गया तथा सांसद ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे योगी जी एवं मोदी जी की सरकार भगवान राम जी की अयोध्या के विकास करने के लिए संकल्पित है। इसके लिए मैं योगी जी को बार-बार धन्यवाद देता हूं तथा आशा करता हूं की योगी जी अयोध्या को विकसित कर विश्व मंच पर स्थापित करने में अपनी सफल भूमिका निभायेंगे। मंच पर सांसद लल्लू सिंह के अलावा विधायक वेद प्रकाश गुप्त, रामचन्द्र यादव, श्रीमती शोभा सिंह चैहान, बाबा गोरखनाथ, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह, मेयर श्री ऋषिकेश उपाध्याय, जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, लोहिया विवि के कुलपति प्रो.रविशंकर सिंह सहित मण्डलायुक्त नवदीप रिनवा, पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश कुमार पांडेय, नगर आयुक्त विशाल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर उपस्थित थे।

कोविड प्रोटोकाल का पालन करना

मुख्यमंत्री द्वारा अगले चरण में आयुक्त सभागार में ओमीक्रोन वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये आयुक्त सभागार में कोविड प्रबन्धन के कार्यो की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर अयोध्या में कोविड प्रबन्धन के सम्बंध में तैयारी किये गये कार्यो को परखा तथा प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया तथा कहा कि प्रत्येक दशा में सभी को प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज निश्चित समय सारिणी के अन्तर्गत शत प्रतिशत पूरा किया जाय तथा कोविड प्रोटोकाल जिसमें मास्क पहनना, दो गज की दूरी मेनटेन करना एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करना तथा नियमित हाथ धोना की सावधानी को अपने-अपने दिनचर्या के रोटीन में शामिल करने हेतु सभी को पे्ररित किया जाय।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story