×

बाबरी विध्वंस की बरसी पर आज UP में अलर्ट, अयोध्या, मथुरा, वाराणसी समेत पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट

बाबरी विध्वंस की बरसी यानी आज 6 दिसंबर के मद्देनजर उत्तर प्रदेश पुलिस हाई अलर्ट पर है। पुलिस महानिदेशक (DGP) ने प्रदेश के सभी जिले में पुलिस अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने का आदेश दिया है।

aman
By aman
Published on: 6 Dec 2021 1:12 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2021 4:27 AM GMT)
एडीजी एलओ प्रशांत कुमार
X

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार, फाइल फोटोः सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश के एडीजी एलओ (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने आज 6 दिसम्बर के मद्देनजर अयोध्या समेत काशी विश्वनाथ और मथुरा की श्री कृष्ण जन्म भूमि की सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं। उन्होंने बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा गिराए जाने की बरसी पर सुरक्षा एजेंसियों को एलर्ट किया। अयोध्या जाने वाले हर रास्तों पर पुलिस सघन चेकिंग जारी है।

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार के इस आदेश के बाद से खुफिया टीमें अयोध्या सहित मथुरा की श्री कृष्ण जन्मभूमि और काशी विश्वनाथ को लेकर अलर्ट हो गई हैं। प्रशासनिक अधीकारियों की तरफ से अयोध्या की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एडीजी एलओ ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को यह निर्देश दिए हैं, कि परंपरा से हटकर कोई भी अन्य कार्यक्रमों के आयोजन न करने दिए जाएं।

नहीं मनाया जाएगा शौर्य दिवस

अयोध्या में श्री रामजन्म भूमि, मथुरा में श्री कृष्ण जन्म भूमि व वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा में पहले से तैनात सुरक्षा कर्मियों के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पीएसी (PAC) व सीआरपीएफ (CRPF) की भी तैनाती की गई है।अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे की आज बरसी पर खुफिया एजेंसियां आज ख़ास नजर बनाए हुए हैं। मुस्लिम संगठनों का कुरानख्वानी के अलावा शेष कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब विश्व हिंदू परिषद ने भी अपना शौर्य दिवस मनाने के निर्णय भी निरस्त कर दिया है।

संवेदनशील स्थलों पर सतर्क नजर

गत 5 दिसम्बर की शाम से ही शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गयी है। सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित कर संवेदनशील स्थलों पर सतर्क नजर बनाए हुए हैं। सभी उपजिलाधिकारी अपने तहसील क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये सतर्क हैं।अगर इनके क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना होगी तो उसके लिए इन सभी अधिकारियों को उत्तरदायी माना जाएगा।

ये है कंट्रोल रूम का नंबर

अयोध्या में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में 24 घंटे अधिकारी व उनके मातहत तैनात रहेंगे। इस कंट्रोल रूम को भी जानकारी आम आदमी के द्वारा दी सकती है। कंट्रोल रूम का नम्बर 05278-223753 है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story