×

President Ayodhya Visit: अयोध्या जाने वाले दूसरे व रामलला के दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बनेंगे रामनाथ कोविंद

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश आने वाले हैं। इस दौरान वह 26 अगस्त से 29 अगस्त तक प्रदेश में रहेंगे और अपने दौरे के आखिरी दिन रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या भी जाएंगे।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 Aug 2021 2:10 AM GMT
President Ram Nath Kovind will visit Ram Lalla
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रामलला के दर्शन करेंगे: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

President Ayodhya Visit: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश आने वाले हैं। इस दौरान वह 26 अगस्त से 29 अगस्त तक प्रदेश में रहेंगे और अपने दौरे के आखिरी दिन रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या भी जाएंगे। वह अयोध्या जाने वाले देश के दूसरे व रामलला का दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बन जाएंगे।

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति लखनऊ से अयोध्या तक का सफर प्रेसीडेंशियल ट्रेन से करेंगे। इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है। लखनऊ से फैजाबाद जाने वाले ट्रैक की मरम्मत के साथ साथ पूरे रास्ते की जांच पड़ताल भी शुरू कर दी गई है। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के 134 किलोमीटर लंबे रास्ते पर राष्ट्रपति की पुलिस प्रेसीडेंशियल ट्रेन गुजरने वाली है। इसके लिए रेललाइन और पटरियों के पॉइंट को दुरुस्त करने की तैयारी तेजी से की जा रही है।

बताया जा रहा है कि यह ट्रेन लखनऊ से बाराबंकी होकर अयोध्या तक जाएगी। रास्ते में पड़ने वाले सभी स्टेशन मास्टरों को परंपरागत ड्रेस पहने और कंट्रोल रूम के संपर्क में रहने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि जिस दिन राष्ट्रपति को अयोध्या जाना होगा। उस दिन चारबाग मुख्य स्टेशन परिसर और प्लेटफॉर्म एक पर सामान्य यात्रियों के आने-जाने पर रोक रहेगी। आम यात्री प्लेटफार्म संख्या 2 से 7 तक आ जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें चारबाग मेट्रो स्टेशन से पार्सल घर होते हुए प्लेटफॉर्म नंबर दो पर जाना होगा।

अयोध्या जाने वाले दूसरे राष्ट्रपति

आपको बता दें कि अयोध्या में जाने वाले वह दूसरे राष्ट्रपति होंगे। इसके पहले देश के सातवें राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह 1983 में अयोध्या तो आए थे, लेकिन उन्होंने रामलला का दर्शन नहीं किया था। उन्होंने कनक भवन में जाकर दर्शन पूजन किया था। उस समय कांग्रेस के पूर्व सांसद डॉ. निर्मल खत्री ने उनके दौरे पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


आपको बता दें कि ज्ञानी जैल सिंह उस समय अयोध्या में आने के बाद भी राम जन्मभूमि परिसर में नहीं गए थे। ज्ञानी जैल सिंह की यात्रा के 38 वर्ष बाद एक बार फिर देश के राष्ट्रपति अयोध्या आ रहे हैं और शहर को राष्ट्रपति की अगवानी का मौका मिल रहा है। देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रामलला के दर्शन करने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे। वह इसके साथ-साथ कनक भवन, हनुमानगढ़ी में भी दर्शन पूजन करेंगे। साथ ही साथ सरयू जी की आरती में भी शिरकत कर सकते हैं।

हो रही जांच पड़ताल

29 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के मद्देनजर जिला अधिकारी अनुज झा और एसएसपी अयोध्या ने जंक्शन का जायजा लिया है और वहां पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर की जा रही तैयारियों पर चर्चा की। वहीं रेल मंडल के महाप्रबंधक लखनऊ आ सकते हैं और तैयारियों का जायजा ले सकते हैं।

इन कार्यक्रमों से होगी दौरे की शुरुआत

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति अपने 4 दिन के लखनऊ दौरे में 26 अगस्त को बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने के बाद कैप्टन मनोज पांडे यूपी सैनिक स्कूल के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story