×

UP Election 2022: राम मंदिर निर्माण की शुरुआत के बाद पहली बार चुनाव, एक रिपोर्ट प्रदेश के सबसे हॉट सीट अयोध्या की

UP Election 2022: अयोध्या, जो पूरे देश में पिछले कई सालों से राजनीति और आस्था का केन्द्र रही है। राममंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद हो रहे पहले चुनाव में दस उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां 27 मार्च को मतदान होगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 26 Feb 2022 11:23 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2022 1:24 PM GMT)
UP Election 2022: राम मंदिर निर्माण की शुरुआत के बाद पहली बार चुनाव, एक रिपोर्ट प्रदेश के सबसे हॉट सीट अयोध्या की
X

Lucknow: यूपी विधानसभा के पांचवे चरण के चुनाव (fifth phase election) की 61 सीटों में कुछ सीटै ऐसी है जो बेहद महत्वपूर्ण हैं और जिन्हे हाट सीट कहा जा रहा है। ऐसे ही एक सीट है अयोध्या। जो पूरे देश में पिछले कई सालों से राजनीति और आस्था का केन्द्र रही है। राममंदिर निर्माण (Ram temple construction) का रास्ता साफ होने के बाद हो रहे पहले चुनाव में दस उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां 27 मार्च को मतदान (Voting on March 27) होगा।

भाजपा (Bhartiya Janata Party) ने अयोध्या के अपने विधायक वेद प्रकाश गुप्ता (Ved Prakash Gupta) को फिर से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है जबकि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने पूर्व मंत्री तेज नारायण उर्फ पवन पांडे (Tej Narayan aka Pawan Pandey) को मैदान में उतारा है। जबकि बसपा (Bahujan Samaj Party) ने रवि प्रकाश वर्मा (Ravi Prakash Verma) और कांग्रेस (Congress) ने रीता मौर्या को अपना प्रत्याशी बनाया है।

अयोध्या में बहुकोणीय मुकाबला

इस मुकाबले को बहुकोणीय बनाने के लिए बसपा, कांग्रेस और आप ने भी अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा पवन पांडेय 2012 में इसी सीट से जीतकर विधायक रह चुके हैं और तब वे अखिलेश यादव की सरकार में मंत्री भी बने थे। छात्र राजनीति से निकलकर प्रदेश की राजनीति में अपनी पहचान बनाने वाले तेज नारायण पांडे ने 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेता और लल्लू सिंह को हराया था।

भाजपा राममंदिर निर्माण के अलावा अयोध्या के विकास के लिए किए गए अपने कामों अयोध्या का एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज, अंतरराष्ट्रीय स्तर का रेलवे व बस स्टेशन, कोरियाई रानी का पार्क, बुलेट ट्रेन, होटल सड़कों का चौड़ीकरण व राम मंदिर कोरीडोर आदि को लेकर चुनाव में फतह पाने की कोशिश में है।

भाजपा पर वादा खिलाफी का आरोप

जबकि समाजवादी पार्टी भाजपा पर वादा खिलाफी का आरोप लगाने का काम कर रही है। पवन पांडे के चुनाव प्रचार में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव भी आ चुके हैं। अपनी रैली में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा के अन्य नेताओं पर झूठ बोलने और जनता को भ्रमित करने के आरोप लगाकर प्रदेश में पार्टी की सरकार बनाने को कहा है।

एक अनुमान के अनुसार इस विधानसभा में अयोध्या क्षेत्र में कुल लगभग 3.81 लाख मतदाताओं में से ब्राह्मणों की संख्या 62,000 से अधिक है जबकि वैश्य मतदाताओं की संख्या 51,000, मुस्लिमों की संख्या 55,000 और यादव मतदाताओं की संख्या 37,000 है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story