×

UP Election Ayodhya: आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद प्रचार सामग्री हटाने के निर्देश, कोविड प्रोटोकाल का पूरा ध्यान, अधिकारी हो गए सक्रिय

UP Election Ayodhya: 24 घंटे में सरकारी भवनों से, 48 घंटे में सार्वजनिक स्थानों से व 72 घंटे में निजी भवनों से प्रचार सामग्री हटाने के निर्देश दिए गए ।

NathBux Singh
Report NathBux SinghPublished By Monika
Published on: 9 Jan 2022 2:31 PM GMT
Ayodhya News
X

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद प्रचार सामग्री हटाने के निर्देश (photo : social media )

Ayodhya News: जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार (District Election Officer Nitish Kumar) ने कहा कि आचार संहिता के अनुपालन में प्रचार-प्रसार की सामग्री को हटवाया जा रहा है। 24 घंटे में सरकारी भवनों से, 48 घंटे में सार्वजनिक स्थानों से व 72 घंटे में निजी भवनों से प्रचार सामग्री हटाने के निर्देश दिए गए । जनपद अयोध्या में पाँचवे चरण में चुनाव (5 charan mein chunav) होने हैं । सभी पांचों विधानसभा में चुनाव की प्रक्रिया सुनिश्चित कराई जा रही है ।

चुनाव में कोविड प्रोटोकाल (covid protocol)का पूरा ध्यान रखा जायेगा । जिसके लिए बूथों पर रखे जाएंगे मास्क, हैंड ग्लव्स व सेनेटाइजर। वोट देने वाले सभी लोगों को वैक्सीन की प्रथम व द्वितीय डोज जल्द से जल्द देने का प्रयास किया जा रहा है । महिला सशक्तिकरण के तहत कुछ बूथों पर महिलाओं द्वारा शत-प्रतिशत संचालन किया जाएगा जबकि कुछ बूथों पर दिव्यांग भी करेंगे संचालन । जिन्हें प्रोत्साहित करके लाया जाएगा बूथों पर। 15 जनवरी तक रैली व रोड शो पर प्रतिबंध लगा दिया गया है ।15 जनवरी के बाद चुनाव आयोग के निर्देश का पालन किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ केवल दो ही व्यक्ति रहेंगे । एसएसपी शैलेश पांडे ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस प्रशासन प्रतिबद्ध। अशांति फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी । अपराधियों के विरुद्ध गुंडा एक्ट, गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई होगी । अवैध शराब, अवैध असलहे व मादक पदार्थों का व्यापार करने वालों पर प्रभावी कार्रवाई हो रही सुनिश्चित, उन्हें गिरफ्तार कर भेजा रहा जेल।

जनपद के 5 विधानसभा चुनाव के लिए 1 फरवरी को अधिसूचना जारी

बता दें, अयोध्या जनपद के 5 विधानसभा चुनाव के लिए 1 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी । नामांकन के लिए 8 फरवरी होगा अंतिम दिन, जांच प्रक्रिया 9 फरवरी को, नाम वापसी की अंतिम तिथि 11 फरवरी, 27 फरवरी होगा मतदान, रुदौली विधानसभा के लिए न्यायालय नगर मजिस्ट्रेट के कार्यालय पर होगा नामांकन। मिल्कीपुर के लिए न्यायालय अपर जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय पर होगा नामांकन। बीकापुर के लिए न्यायालय बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी कार्यालय पर होगा नामांकन। अयोध्या के लिए न्यायालय एसडीएम सदर के कार्यालय पर होगा नामांकन।गोसाईगंज के लिए न्यायालय अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन के कार्यालय पर होगा नामांकन।

आचार संहिता लगने की पूर्व तीन एसडीएम के कार्यक्षेत्र में फेरबदल की गयी जिसे डीएम नीतीश कुमार ने फेरबदल किया । सोहावल एसडीएम रही जयजीत कौर मिश्रा बनी एसडीएम सदर न्यायिक, राम कुमार शुक्ला बने एसडीएम सदर, अनुराग प्रसाद बने एसडीएम सोहावल, संदीप श्रीवास्तव बने एसडीएम बीकापुर।

जनपद में सबसे अधिक मतदाता गोसाईगंज और सबसे कम मतदाताओं रुदौली। गोसाईगंज में 393447 मतदाता तो वही रुदौली में 336546 मतदाता। मिल्कीपुर में 356829 बीकापुर में 378850 तो वही अयोध्या विधानसभा में 379633 मतदाता।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story