×

Bahraich News: पर्यटकों के इंतजार की घड़ी खत्म हुई, 15 नवंबर से खुलेगा कतर्निया घाट टाइगर रिजर्व

Bahraich News: कतर्नियाघाट सेंचुरी 15 नवंबर को खुलने जा रही है। इससे पहले जंगल को एक नवंबर से आम लोगों के लिए खोलने का फैसला किया गया था, लेकिन बीते दिनों हुई भारी बारिश व बाढ़ के कारण जंगल में पानी भरने व कई मार्ग खराब भी खराब होने वजह से फील्ड डायरेक्टर ने पंद्रह नवंबर से जंगल को खोलने का फैसला किया है।

Anurag Pathak
Report Anurag PathakPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Oct 2021 11:39 AM GMT
Katarniaghat Tiger Reserve will open from November 15
X

कतर्नियाघाट टाइगर रिजर्व और सेंचुरी 

Bahraich news in hindi: कतर्नियाघाट टाइगर (Bahraich Katarniaghat Tiger Reserve) रिजर्व और सेंचुरी में वन्यजीवों व प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। कतर्नियाघाट सेंचुरी 15 नवंबर को खुलने जा रही है। इससे पहले जंगल को एक नवंबर से आम लोगों के लिए खोलने का फैसला किया गया था, लेकिन बीते दिनों हुई भारी बारिश व बाढ़ के कारण जंगल में पानी भरने के साथ ही कई मार्ग खराब भी खराब हो गए थे। इन मार्गों की मरम्मत के साथ ही अन्य व्यस्थाओं को दुरुस्त करने में समय लग रहा है, जिसकी वजह से फील्ड डायरेक्टर ने पयर्टकों के लिए पंद्रह नवंबर से जंगल को खोलने का फैसला किया है।

कतर्नियाघाट सेंचुरी 551 वर्ग किलोमीटर में फैली है। सेंचुरी क्षेत्र कतर्नियाघाट, निशान गाड़ा, मूर्तिहा, मोतीपुर, ककरहा, मोतीपुर और सुजौली रेंज में विभक्त है। संरक्षित वन क्षेत्र में दुर्लभ बाघ, तेंदुआ, हिरण, हाथी, बारहसिंघा के अलावा अन्य वन्यजीव विचरण करते हैं। वहीं जंगल से बहने वाली नदी में मगरमच्छ, घड़ियाल, कछुआ और डॉल्फिन की उछल कूद पर्यटकों को देखने को मिलती है।

कोरोना सत्र के बाद एक नवंबर से कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग को पर्यटकों के लिए खोला जाना था। लेकिन बीते सप्ताह आई बाढ़ से जंगल में पानी भर गया और सड़कें भी खराब हो गई। सड़कों की मरम्मत करने के कार्य में लगे हुए है। इसी कारण से पर्यटकों को 15 दिन का इंतजार करना होगा। वहीं, अब कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग 1 नवंबर के बजाय 15 नवंबर से खुलेगा।

एक माह पूर्व से शुरू हुई बुकिंग

जंगल भ्रमण के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन बुकिंग कराना होता है। इसके लिए पर्यटकों ने एक माह पहले से ही वन निगम की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू हुई है। वहीं, पर्यटक बस जंगल के खुलने का इंतजार किया जा रहा है।

बेहतर होगी तैयारी

डीएफओ आकाश दीप ने बताया कि 15 नवंबर से जंगल पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। तब तक सड़क मार्ग के अलावा अन्य सुविधाएं दुरुस्त की जा रही हैं। हम चाहते हैं पर्यटकों को कोई असुविधा न हो इसलिए बेहतर तैयारी की जा रही है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story