×

Bahraich News: सरयू नहर परियोजना से 9 जिलों के 30 लाख किसान होंगे लाभान्वित, बोले मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ

CM Yogi inspected Saryu Canal Project: सरयू नहर परियोजना का 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इसका जायजा लेने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर से बहराइच के गोपिया निरीक्षण करने पहुंचे।

Anurag Pathak
Report Anurag PathakPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 Dec 2021 11:16 AM GMT
Bahraich News: सरयू नहर परियोजना से 9 जिलों के 30 लाख किसान होंगे लाभान्वित, बोले मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ
X

CM Yogi inspected Saryu Canal Project: सरयू नहर परियोजना (Saryu Canal Project) का 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उद्घाटन करेंगे। इसका जायजा लेने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) हेलीकॉप्टर से बहराइच के गोपिया निरीक्षण करने पहुंचे। यहां पर बताया कि इस परियोजना से नौ जिलों के 30 लाख किसान लाभान्वित होंगे। साथ ही सभी जिलों के 14.5 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सेना के प्लेन क्रैश पर काफी दुखी दिखे। रूंधे मन से ही परियोजना का लाभ बताया।

Bahraich News - बहराइच जिले (Bahraich District) के मोतीपुर तहसील क्षेत्र (Motipur Tehsil Area) में गोपिया सरयू नहर परियोजना (Saryu Canal Project) से लेकर श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, अंबेडकर नगर और गोरखपुर समेत पूर्वांचल के नौ जिलों के किसानों की फसल सिंचाई होगी। इसका निर्माण वर्ष 1972 से ही शुरू हो गया था। लेकिन आधा निर्माण ही पूरा हुआ था। अब केंद्र सरकार (central Government) की ओर से निर्माण को गति के साथ पूरा किया गया है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 11 दिसंबर को बलरामपुर जिले (Balrampur District) से करेंगे।

नहर को बनाने में आया 9802 करोड़ रुपये का खर्च

गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) तैयारियों का जायजा लेने गोपिया सरयू नहर (Saryu Canal Project) पहुंचे। उन्होंने निर्माण कार्य का जायजा लिया। इसके बाद संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार (central Government) के प्रयास से प्रदेश सरकार ने निर्माण को गति दी है। इस पर 9802 करोड़ रुपये का खर्च आया है।

योजना से 9 जिलों के 30 लाख किसानों को होगा फायदा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि योजना से 9 जिलों के 30 लाख किसानों को फायदा होगा। साथ ही 14.5 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी। उन्होंने कहा कि 48 प्रतिशत काम सिर्फ वर्ष 2017 से 2021 के मध्य हुआ है। ऐसे में पूर्व सरकार के विकास के निर्माण और गति का अंदाजा लगा सकते हैं। मुख्यमंत्री पूरे सत्र में रूंधे गले से ही योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने सेना के प्लेन क्रैश पर दुख जताया। सभी को श्रद्धांजलि दी। साथ ही बताया कि प्रदेश का जवान शहीद हुआ है। जबकि एक जवान का इलाज चल रहा है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शोक जताते हुए सभा समाप्त की। मुख्यमंत्री (CM Yogi Adityanath) ने अधिकारियों के साथ सरयू नहर परियोजना (Saryu Canal Project) का जायजा लिया। इसके बाद वह श्रावस्ती के लिए रवाना हो गए।

इस दौरान जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह, सांसद अक्षयवर लाल गोंड, जिलाध्यक्ष श्याम करण, मंजू वाल्मीकि, विधायक अनुपमा, आनंद,समेत हजारों की संख्या में कार्यकर्ता और पाधिकारी मौजूद रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story