×

Bahraich News: बहराइच जिले में मिला एक कोरोना पॉजिटिव, प्रतिदिन 1500 से दो हजार के बीच हो रही कोरोना जांच

Bahraich News: जनपद बहराइच में मुंबई से आया युवक बीते सप्ताह पॉजिटिव निकला था जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। प्रतिदिन 1500 से दो हजार के बीच कोरोना की जांच की जा रही है।

Anurag Pathak
Published on: 3 Jan 2022 12:58 PM GMT
Bahraich News: बहराइच जिले में मिला एक कोरोना पॉजिटिव, प्रतिदिन 1500 से दो हजार के बीच हो रही कोरोना जांच
X

Bahraich News: बहराइच जिले में कोरोना ने दस्तक दे दी है। मुंबई से आया युवक बीते सप्ताह पॉजिटिव (corona positive) निकला था। स्वास्थ्य विभाग तैयारियों को लेकर अलर्ट है। साथ ही संक्रमित मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाने का दावा किया जा रहा है। तीसरी लहर से निपटने के लिए सीएचसी और जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया गया है। लेकिन आम ग्रामीणों को इलाज के लिए प्लांट शो पीस बनकर रह गया है। यही हाल एक दिन पूर्व मोतीपुर सीएचसी (Motipur CHC) में भी देखने को मिला।

वहीं जिले में लोगों की कोरोना को लेकर बरती जा रही लापरवाही आने वाले समय मे घातक साबित हो सकती है। शहर के मुख्य बाजार में मास्क व सोशल डिस्टेंस के मानक को दरकिनार कर उमड़ रही लोगों की भीड़ से ये अंदाजा लगाया जा सकता है। लोग इस खतरनाक वायरस को लेकर कितने संजीदा हैं ।

कोरोना संक्रमण से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग जिले में सभी तैयारियां पूरी होने का दावा कर रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सतीश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना जांच की दर बढ़ा दी गई है। इस समय प्रतिदिन डेढ़ हजार से दो हजार के बीच लोगों की एंटीजन, आरटीपीसीआर और ट्रू नॉट जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा संक्रमितों के इलाज के लिए जिला अस्पताल में एक वार्ड आरक्षित किया गया है।


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मासूमों के इलाज के लिए 10/10 बेड का विशेष वार्ड

जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मासूमों के इलाज के लिए 10/10 बेड का विशेष वार्ड बनाया गया है। सीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोतीपुर, चरदा, कैसरगंज और पयागपुर में ऑक्सीजन प्लांट संचालित है। इसके अलावा कैसरगंज के महिला अस्पताल में भी प्लांट लग गया है। उन्होंने बताया कि इस बार किसी भी मरीज को ऑक्सीजन के लिए नहीं भटकना पड़ेगा।

नहीं मिला ऑक्सीजन, हो गई मौत

मोतीपुर सीएचसी में पाण्डेय पुरवा कुडवा निवासी जगदीश अपनी बहू भारती देवी को अस्पताल ले गया। आरोप है कि इलाज के नाम पर एएनएम ने रुपए मांगी। कुछ रुपए दे दिया, लेकिन पांच हजार डिमांड पूरी नहीं कर सके, जिससे ऑक्सीजन नहीं मिला और नवजात की मौत हो गई। उसका कहना है प्लांट संचालन के लिए डीजल की मांग कर रहे थे। डॉक्टर रोहित का कहना है कि आरोपों की जांच चल रही है।


सभी जगह पूरी है तैयारी

सीएमओ डॉक्टर सतीश सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज के लिए बेड के साथ वार्ड भी आरक्षित हैं। कोरोना जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। सभी तैयारी पूरी है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story