×

Bahraich News: अलग अलग टीमों ने बीज व खाद की 62 दुकानों पर मारा छापा, एक लाइसेंस निरस्त

Bahraich News: बहराइच जनपद में उर्वरक (Fertilizer) व बीज की कालाबाजारी की जानकारी मिलने पर कई दुकानों पर छापेमारी के दौरान खामियां मिलने पर एक दुकान का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है।

Anurag Pathak
Published on: 16 Nov 2021 4:58 PM GMT
Bahraich News: Different teams raided 62 shops of seeds and fertilizers, one license revoked
X

बहराइच: खाद व बीज की कालाबाजारी, 62 दुकानों पर मारा छापा, एक लाइसेंस निरस्त 

Bahraich News: जिले में उर्वरक (Fertilizer) व बीज की कालाबाजारी (black marketing of seeds) की सूचना पर अधिकारियों की अलग अलग टीमों ने मंगलवार को जिले की छह तहसीलों में संचालित 62 खाद की दुकानों पर छापेमारी (raid) की। छापेमारी के दौरान खामियां मिलने पर एक दुकान का लाइसेंस निरस्त (shop license canceled) कर दिया गया है। जबकि तीन दुकानों के लाइसेंस निलंबन (license suspension) की कार्यवाही शुरू हुई है।

जिला कृषि अधिकारी (District Agriculture Officer) की अगुवाई में टीम ने 13 दुकानदारों को नोटिस जारी किया है। जबकि 36 नमूने जांच को भेजा है। शासन के निर्देश पर मंगलवार को कृषि विभाग के अधिकारियों ने जिले के 62 खाद और बीज के दुकान पर छापेमारी की। जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पांडे (District Agriculture Officer Satish Kumar Pandey) ने महसी और नानपारा तहसील क्षेत्र में संचालित खाद व बीज की दुकानों पर जांच की।

छापेमारी में कई दुकानों के लाइसेंस निरस्त

जबकि एसडीओ कृषि ने कैसरगंज तहसील (Kaiserganj Tehsil), मिहीपुरवा तहसील में भूमि संरक्षण आधिकारी, पयागपुर में रामदर्श वर्मा ने छापेमारी की। इस दौरान कई दुकानों पर खामियां मिली टीम ने खैरीघाट इलाके में संचालित एक दुकान का लाइसेंस निरस्त करने के साथ ही तीन अन्य दुकानों के लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही शुरू कर दी है।

एग्री जंक्शन वन स्टॉप खैरीघाट बेहडा में काफी खामियां मिली-जिला कृषि अधिकारी

बहराइच (Bahraich) के जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि एग्री जंक्शन वन स्टॉप खैरीघाट बेहडा में काफी खामियां मिलने पर लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। जबकि मौर्य कृषि केंद्र तिवारीपुरवा, मास्टर खाद बीज भंडार और खान ट्रेडर्स मटेरा का लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि 13 दुकान संचालकों को नोटिस जारी किया गया है। इनके यहां गुणवत्ता परक बीज और खाद नही मिला। उन्होंने बताया कि 36 खाद और बीज के 36 नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। अधिकारियों की छापेमारी से अन्य खाद और बीज दुकानदारों में हड़कंप रहा।

सहकारी समितियों पर पहुंचकर खाद और बीज खरीदें

जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पांडे ने बताया कि कुछ लोगों की और से खाद व बीज की कालाबाजारी (Black marketing of fertilizers and seeds) की सूचना मिली थी जानकारी के बाद अलग - अलग टीमो ने जिले में छापेमारी की है, खामियां मिलने पर एक उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस निरस्त कर तीन अन्य दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद व बीज उपलब्ध है। सहकारी समितियों पर पहुंचकर खाद और बीज खरीदें। जहां से शिकायत मिलेगी, संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story