×

Bahraich News: कुएं में मिला बाघ का शव, पानी में डूबकर बाघ के मौत की आशंका

Bahraich News: जनपद बहराइच में कतर्निया टाइगर रिजर्व के मोतीपुर रेंज में एक कुएं में बाघ का शव मिला आशंका जताई जा रही है कि पानी में डूबकर बाघ की मौत हो गई है।

Anurag Pathak
Published on: 26 Dec 2021 12:57 PM GMT
Bahraich News: Tigers body found in well, fear of death of tiger by drowning in water
X

बहराइच: कुएं में मिला बाघ का शव : photo - social media  

Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जनपद के कतर्निया टाइगर रिजर्व (Katarnia Tiger Reserve) के मोतीपुर रेंज (Motipur Range) में स्थित एक बाग के कुएं में गिरकर बाघ की मौत (Tiger dies after falling in a well) हो गई। रविवार को काफी संख्या में लोग कुएं के पास एकत्रित हुए। सूचना पाकर अधिकारी पहुंचे। अधिकारियों की टीम ने शव को बाहर निकाला।

मौके पर पहुंचे डीएफओ की टीम (DFO team) ने बाघ के शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए तीन डाक्टरों का पैनल गठित किया गया है। डीएफओ के मुताबिक बाघ की मौत पानी में डूबने से हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के सही समय और कारणों की जानकारी मिल सकेगी।

कुएं में एक बाघ का शव मिला

कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के मोतीपुर रेंज अंतर्गत तमोलिनपुरवा गांव (Tamolinpurwa Village) में बाग स्थित है। अतुल चौधरी के बाग में स्थित कुएं में एक बाघ का शव रविवार को पड़ा मिला। सूचना पाकर डीएफओ आकाशदीप वधावन, वन क्षेत्राधिकारी महेंद्र मौर्य समेत टीम के अन्य अधिकारी पहुंचे। डीएफओ की देखरेख में सभी ने को बाहर निकलवाया। बाहर शव के निकलने पर मृत जीव की पहचान बाघ के रूप में हुई है।

डीएफओ ने बताया कि कुएं के पानी में डूबने से बाघ की मौत हुई है। लेकिन बाघ का शव काफी पुराना है। ऐसे में कितने दिन पहले बाघ कुएं में गिरा, इसकी जानकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मिल सकेगी।


विसरा रिपोर्ट भेजा जाएगा बरेली

डीएफओ आकाशदीप वधावन (DFO Akashdeep Wadhawan) ने बताया कि बाघ की मौत कुएं के पानी में डूबने से हुई (Tiger died due to drowning in the water of the well) है। लेकिन विसरा रिपोर्ट जांच के लिए बरेली अनुसंधान केन्द्र भेजा जाएगा। विसरा जांच के बाद मौत की स्थिति स्पष्ट हो जायेगी।

जंगलों से क्यों हो रहा जानवरों का शहर की और पलायन

यह सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर जंगलों से क्यों हो रहा जानवरों का शहर की और पलायन? उधार हाल की ही घटना है कि राजधानी लखनऊ के थाना गुडम्बा इलाके में तेंदुआ दिखाई पड़ा है। लखनऊ के रिहायशी इलाके में घूमते हुए उसकी फोटो सीसीटीवी कैमरे में जब कैद हो गयी। राजधानी के गुडम्बा इलाके में जब यह तेंदुआ नजर आया है। लगातार कटते पेड़ों के कारण जंगल का एरिया कम होता जा रहा है, जानवरों को अब पर्याप्त भोजन नहीं मिल पा रहा है, जिसके कारण रिहायसी इलाकों की तरफ अब जानवर रुख कर रहे हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story