×

Bahraich News: खेत में मवेशी चरा रहे ग्रामीण पर तेंदुए का हमला, गंभीर रूप से घायल

Bahraich News: जनपद बहराइच में कतर्नियाघाट रेंज में एक ग्रामीण शनिवार को खेत में बकरी को घास चरा रहा था। तभी जंगल से निकल कर आए तेंदुए ने ग्रामीण पर हमला कर दिया। वहीं दूसरी तरफ कोरोना संक्रमित बच्चे को बचाने के लिए स्वास्थ्यकर्मीयों ने मॉकड्रिल किया।

Anurag Pathak
Published on: 13 Nov 2021 1:25 PM GMT
Bahraich: Leopard attack on villager grazing cattle in field
X

बहराइच: खेत में मवेशी चरा रहे ग्रामीण पर तेंदुए का हमला: Concept Image - Social Media

Bahraich News: उत्तर प्रदेश के जनपद बहराइच (District Bahraich) के कतर्नियाघाट रेंज (Katarniaghat Range) के विशुनापुर गांव (Vishunapur Village) निवासी ग्रामीण शनिवार को खेत में बकरी को घास चरा रहा था। तभी जंगल से निकल कर आए तेंदुए ने ग्रामीण पर हमला कर दिया (Leopard attacked villager)। ग्रामीण तेंदुए के हमले में गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे पीएचसी से सीएचसी रेफर कर दिया गया है। वनकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर तेंदुए के हमले की पुष्टि की है।

कतरनिया घाट वन्यजीव प्रभाग (Katarnia Ghat Wildlife Division) से सटे गांवों में तेंदुए के हमले बढ़ गए हैं। हर दूसरे दिन कोई न कोई ग्रामीण या मवेशी तेंदुए के हमले का शिकार हो रहा है। कतर्नियाघाट रेंज के विशुनापुर गांव निवासी दहना (51) पुत्र ढोडे शनिवार शाम को खेत में बकरी को घास चरा रहा था। तभी जंगल से निकल कर आए तेंदुआ ने ग्रामीण पर हमला कर दिया। ग्रामीण ने शोर मचाते हुए अपने को तेंदुए से छुड़ाया। लेकिन तब तक तेंदुआ ने ग्रामीण के सिर को जबड़े में दबोच लिया था। काफी प्रयास के बाद तेंदुआ ने ग्रामीण को छोड़ा। इसके बाद वह जंगल की ओर चला गया।

हमले में घायल ग्रामीण

आसपास के लोगों की मदद से घायल ग्रामीण को पीएचसी आंबा ले गए। यहां गंभीर हालत में ग्रामीण को सीएचसी मोतीपुर (CHC Motipur) रेफर कर दिया गया है। हमले की सूचना रेंज कार्यालय पर दी गई। वन रक्षक जमुना विश्वकर्मा, राजेंद्र और ग्राम प्रधान बसंत लाल मौके पर पहुंचे। वनकर्मियों ने तेंदुए के हमले की पुष्टि की है। साथ ही ग्रामीणों को सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया। प्रभागीय वनाधिकारी आकाशदीप ने बताया कि तेंदुए के हमले में ग्रामीण के घायल होने की सूचना मिली है। प्रार्थना पत्र मिलने पर मुआवजे की कार्रवाई होगी।

मॉकड्रिल (mockdrill)- कोरोना संक्रमित बच्चे को बचाने के लिए हांफते दिखे स्वास्थ्य कर्मी

बहराइच: स्वास्थ्य विभाग (health Department) की ओर से शनिवार को जिला अस्पताल समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए माकड्रिल किया गया। कोरोना संक्रमण की चपेट में आए बच्चों के जीवन को कैसे बचाया जाए इसके लिए स्वास्थ्य कर्मी इधर-उधर भागते दिखे। कोरोना की तीसरी लहर का असर जीरो से 17 वर्ष के बच्चों पर होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है।

सीएमओ डॉ एसके सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज (Community Health Center Kaiserganj), मोतीपुर, चरदा और पयागपुर में 10/10 बेड का विशेष वार्ड बनाया गया है। जबकि जिला अस्पताल में 30 बेड का अस्पताल बच्चों के लिए आरक्षित है। सभी बेड तक ऑक्सीजन पाइप लाइन भी बिछा दिए गए हैं। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ विभाग की ओर से मॉक ड्रिल किया जा रहा है।

मॉकड्रिल करते स्वास्थ्यकर्मी

कैसरगंज सीएचसी में शनिवार को उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीके वर्मा और बीपीएम सरजू खान की मौजूदगी में स्वास्थ्य कर्मियों ने माक ड्रिल किया। सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर एनके सिंह समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी कोरोना से संक्रमित बच्चों को बचाने के लिए जद्दोजहद करते दिखे। इसी तरह महर्ष बालार्क जिला अस्पताल में नोडल अधिकारी डॉक्टर योगिता जैन, पयागपुर में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार, मोतीपुर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जयंत कुमार, चारदा में डॉक्टर राजेश कुमार और यूपी टी एस यू के रामबरन की देखरेख में मॉक ड्रिल हुआ। बच्चों को संक्रमण से बचाने और बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य कर्मी हांफते दिखे।

चार सीएचसी में बने हैं विशेष वार्ड

सीएमओ डॉ एसके सिंह ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोतीपुर (Community Health Center Motipur) और चरदा में डीआरडीओ द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। जबकि कैसरगंज में पारले चिनीमिल द्वारा प्लांट लगाया गया है। चार सीएचसी में बच्चों के बेहतर इलाज के लिए विशेष वार्ड बनाया गया है। सभी बेड तक ऑक्सीजन भी पहुंच गया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story