×

Bahraich News: छुट्टा मवेशियों से नहीं मिली निजात, तो मवेशियों संग बीडीओ कार्यालय पहुंचे किसान

Bahraich News: भारतीय किसान यूनियन के जिला महामंत्री प्रमोद तिवारी की अगुवाई में सैकड़ों किसान मंगलवार को मवेशियों को एकत्रित कर ब्लॉक कार्यालय पयागपुर पहुंच गए।

Anurag Pathak
Report Anurag PathakPublished By Divyanshu Rao
Published on: 11 Jan 2022 12:12 PM GMT
Bahraich News:
X

भाकियू के किसान 

Bahraich News: भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने खंड विकास अधिकारी पयागपुर को ज्ञापन देकर छुट्टा मवेशियों से निजात दिलाने की मांग की थी। निजात न मिलने पर सभी मंगलवार को हजारों मवेशियों के साथ पहुंच गए। सभी ने बीडीओ कार्यालय का घेराव कर आंदोलन किया। इसके बाद ज्ञापन सौंपा।

भारतीय किसान यूनियन के जिला महामंत्री प्रमोद तिवारी की अगुवाई में सैकड़ों किसान मंगलवार को मवेशियों को एकत्रित कर ब्लॉक कार्यालय पयागपुर पहुंच गए। छुट्टा मवेशियों के रोकथाम के लिए भारतीय किसान यूनियन राजनैतिक टिकैट के बैनर तले जिला महामंत्री प्रमोद तिवारी ने एक सप्ताह पहले खंड विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर बताया था कि छुट्टा जानवरों की समस्या से हमें निजात दिलाया जाए अगर निजात नहीं मिलती है तो 11 जनवरी को सैकड़ों किसान ब्लॉक मुख्यालय का घेराव करेंगे।

एक सप्ताह बीत जाने पर खंड विकास अधिकारी द्वारा कोई उचित कदम न उठाये जाने पर किसान यूनियन के जिला महामंत्री प्रमोद तिवारी ने सैकड़ों किसानों के साथ विकासखंड पयागपुर में हजारों छुट्टा मवेशियों के साथ बीडीओ कार्यालय का घेराव किया। इसकी भनक लगते ही खण्ड विकास अधिकारी क्षेत्र में जाने का बहाना कर मौके से चले गए।

छुट्टा मवेशियों की तस्वीर

इस पर किसान यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा फोन के माध्यम से सम्पर्क किया तो बीडीओ ने बताया कि हम क्षेत्र में है करीब आधा घंटा बाद आने पर किसानों की समस्याओं को सुना जायेगा। जिला महामंत्री और सचिव रामकुमार वर्मा ने बताया के एक तरफ महंगाई की मार से किसानों की कमर टूट रही है वहीं दूसरी ओर छुट्टा मवेशी खेतों में हरी भरी फसलों को नष्ट कर रहे हैं, जिससे किसान निराशा और परेशानी का सामना कर रहे हैं।

सभी ने कहा कि सरकार द्वारा गौशालाओं के लिए करोड़ों रुपयों का अनुदान दिया गया लेकिन गौशालाओं में कोई भी छुट्टा मवेशी दिखाई नहीं पड़ रहा। छुट्टा मवेशियों के लिए गौशालाओं में खाने की समुचित व्यवस्था भी नहीं है,और लोगों द्वारा गौशालाओं के नाम पर पैसा डकार लिया गया, जिससे छुट्टा जानवर इधर उधर किसानों की फसलों को नष्ट करने पर तुले हुए हैं उन्होंने बताया कि खंड विकास अधिकारी द्वारा और प्रशासन द्वारा अगर छुट्टा मवेशियों को गौशालाओं में नहीं पहुंचाया जाता है तो हम लोग यहीं पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ जाएंगे। जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

इस अवसर पर प्रेम नारायण रावत ब्लॉक अध्यक्ष गुड्डू मिश्रा, बुद्धिसागर मिश्रा मण्डल सलाहकार सहित ब्लॉक के सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story