Barabanki News: 80 मीटर रिंग बांध न बनने से दो हजार परिवार बेघर, 5 साल से बंधे पर रहने को मजबूर

बाराबंकी में कुछ गांव ऐसे है जहां घाघरा नदी का प्रकोप ऐसा है कि वहां आज भी लोग पिछले लंबे समय से नदी के बांध पर झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं।

Sarfaraz Warsi
Report Sarfaraz WarsiPublished By Ashiki
Published on: 11 Aug 2021 1:29 PM GMT
Barabanki News
X

बाराबंकी बांध 

BARABANKI NEWS: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में वैसे सरयू नदी जिले की तीन तहसील रामनगर, रामसनेघाट और सिरौलीगौसपुर के सैकड़ों गांव को बाढ़ आने पर प्रभावित करती है, लेकिन कुछ गांव ऐसे है जहां घाघरा नदी का प्रकोप ऐसा है कि वहां आज भी लोग पिछले लंबे समय से नदी के बांध पर झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं।

पूरा गांव पानी-पानी रहता है। ये गांव बाराबंकी जनपद से दूर गोंडा और बहराइच जनपद के पास पड़ता है। यहां जाने के लिए आपको गोंडा और बहराइच जनपद से गुजरना पड़ेगा। उसके बाद ही बाराबंकी जिंले के ये गांव आपको मिलेगा जिसका नाम है मांझारायपुर।


सरयू नदी का जब जलस्तर बढ़ता है तो सबसे पहले इस गांव में पानी प्रवेश करता है। हालांकि हर बार सरयू नदी का जलस्तर घटता बढ़ता रहा है, लेकिन यहां के लोगों के लिए ये आम बात है। कभी गांव में पानी ही पानी भरा रहता है तो कभी सूखा। हालांकि इस बार अभी घाघरा नदी ने अपना विकराल रूप नहीं दिखाया हैl मांझारायपुर गांव पहुंचने के लिए बाराबंकी जिंले से लखनऊ गोंडा बहराइच नेशनल हाईवे पर सरयू नदी के ऊपर बने संजय सेतु पुल को पार कर बहराइच और गोंडा सीमा से होते हुए बाराबंकी जिले के उसी मांझारायपुर गांव पहुंची। वहां के लोगों की हकीकत जानी।


गांव के प्रहलाद का कहना है कि 80 मीटर रिंग बांध बन जाये तो गांव में पानी न आये गांव के साधू का कहना है पूरी जिंदगी बाढ़ झेलते हुए बीत गयी बच्चों की पढ़ाई नही हुई उन्होंने कहा स्कूल दूर है। बच्चे अब वहां पढ़ने जाते है वही गांव की महिलाओं से जब बात हुई तो उन्होंने कहा जब गांव में काफी बाढ़ आती है, तो सरकारी गल्ला पानी कभी कभी मिल जाती है। इस बार वो भी नही मिला, गांव की सरस्वती का कहना है कोई भी सुविधा नहीं मिल पाती। आज भी विकास से ये गांव काफी दूर है। गांव में दो हजार परिवार है है जिनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

Ashiki

Ashiki

Next Story