×

Barabanki News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का विपक्ष पर हमला, किसानों को उकसाने का लगाया आरोप

योगी आदित्यनाथ सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज किसान आंदोलन को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला।

Sarfaraz Warsi
Published on: 8 Sep 2021 3:18 PM GMT
Surya Pratap Shahi
X

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (फोटो-न्यूजट्रैक)

Barabanki News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज किसान आंदोलन को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सभी विपक्षी दल एक मंच पर आकर किसानों को गलत तथ्यों के आधार पर उकसा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में कहीं कोई किसान आंदोलन नहीं है। कुछ विरोध करने वाले इकट्ठा हैं, इसलिये इसे किसान आंदोलन कतई नहीं कहा जा सकता। दरअसल कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बुधवार को बाराबंकी में कृषि यंत्रों की निजी कंपनी गोबिंद इंडिया द्वारा आयोजित किसान सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे थे। इस सम्मेलन में कृषि मंत्री ने गोबिंद इंडिया कंपनी द्वारा बनाये गए अर्जुन सीरीज के रोटावेटर का शुभारंभ भी किया।

इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि विपक्षी दल किसानों को उकसा रहे हैं। मगर अपने शासन में किए कार्यों को नहीं देख रहे। कृषि मंत्री ने अखिलेश यादव की सरकार पर निशाना साधा और कहा कि समाजवादी पार्टी के पांच साल के शासन में गन्ना किसानों को मात्र 95 हजार करोड़ का भुगतान कराया गया था। मगर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के चार सालों में ही गन्ना किसानों को एक लाख 42 हजार करोड़ रुपए की भुगतान किया गया।


योगी सरकार ने अखिलेश सरकार के तीन साल का गन्ना किसानों का करीब 11 हजार करोड़ रुपये का बकाया भी किसानों को भुगतान कराया। उन्होंने कहा कि अखिलेश और मायावती की सरकार ने 10 सालों के कार्यकाल में जितना धान और गेहूं किसानों से खरीदा, उतना योगी सरकार ने बीते चार सालों में खरीदकर किसानों को लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार के दौरान बाराबंकी जिले में प्रति हेक्येअर 550 क्विंटल गन्ना का उत्पादन होता था, लेकिन अब योगी सरकार में बाराबंकी में प्रति हेक्येअर 728 क्विंटल गन्ना उत्पादन हो रहा है। क्योंकि हमारी सरकार ने तकनीक से खेती करने पर बल दिया।


इसके साथ ही प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों को सम्मान निधि में साढ़े बयालिस हजार करोड़ रुपए खाते में भेजे जा चुके हैं। लाखों की संख्या में किसानों का ऋण माफ किया गया है। खाद बीज के साथ कृषि यंत्रों और सोलर पम्प पर भी सरकार सब्सिडी दे रही है। वहीं किसान आंदोलन को लेकर कृषि मंत्री ने कहा कि किसान बिल को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी बनाई है। उसकी रिकमण्डेशन सामने आएंगी तब तक सराकर ने किसान बिल को स्थगित कर रखा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं कोई किसान आंदोलन नहीं है। कुछ विरोध करने वाले इकट्ठा हैं तो उसे किसान आंदोलन नहीं माना जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विपक्षी दल एक मंच पर आकर किसानों को गलत तथ्यों के आधार पर उकसा रहे हैं।

वहीं गोबिंद इंडिया के सीईओ दिव्यन अग्रवाल ने कहा कि अर्जुन सीरीज यह रोटावेटर पहले के समय में किसानों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले रोटावेटर के मुकाबले नई तकनीक से बनाया गया है। किसानों द्वारा पहले इस्तेमाल किया जाने वाला रोटावेटर साढ़े चार से पांच लीटर डीजल की खपत प्रति घंटा करता था। जबकि अर्जुन सीरीज का यह रोटावेटर साढ़े तीन से चार लीटर डीजल की ही खपत करेगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story