×

Barabanki News: फर्जी वैक्सीनेशन करने वाला स्वास्थ्यकर्मी कर रहा था वसूली, वैक्सीन लगवाने वालों ने कबूला

बाराबंकी में एक बार फिर फर्जी वैक्सीनशन का बड़ा खेल सामने आया है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 30 Aug 2021 1:02 PM GMT
fake vaccination
X

फर्जी वैक्सीनेशन के खुलासे के बाद भागते नजर आए स्वास्थ्यकर्मी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Barabanki News: बाराबंकी में एक बार फिर फर्जी वैक्सीनशन का बड़ा खेल सामने आया है। यहां स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा श्रावस्ती जिले से वैक्सीन लाकर बाराबंकी जिले में वैक्सीनशन किया जा रहा था। मौके पर करीब 150 ग्रामीण वैक्सीनशन करवा रहे थे। वैक्सीनशन कर रहे स्वास्थ्य कर्मी ने बताया कि वह श्रावस्ती जिले में स्वास्थ्य विभाग में तैनात है और वह वहीं से वैक्सीन लाकर यहां ग्रामीणों का वैक्सीनशन करता है। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य कर्मी पैसों के लालच में वैक्सीन लाकर यहां लगा रहा था और लोगों से वैक्सीनेशन के बदले अच्छी खासी वसूली भी कर चुका है। पैसे लेकर वैक्सीन लगाने की बात मौके पर मौजूद लोगों ने खुद कबूली।

यह पूरा मामला बाराबंकी में जैदपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव मानपुर डेहुआ का है। जहां पर श्रावस्ती जिले का एक स्वास्थ्य कर्मी अक्सर वैक्सीन लाकर लोगों का वैक्सीनेशन किया करता था। आज देर रात एक बार फिर यह स्वास्थ्यकर्मी उसी गांव में लगभग डेढ़ सौ लोगों का वैक्सीनशन कर रहा था। जानकारी करने पर स्वास्थ्यकर्मी ने कबूल भी किया कि वह श्रावस्ती से वैक्सीनशन लाता है और अक्सर यहां पर लोगों का वैक्सीनेशन करता है। वैक्सीनशन कर रहे शख्स ने अपना नाम सूर्य प्रताप सिंह बताया और कहा कि वह श्रावस्ती जिले में एलए के पद पर तैनात है। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य कर्मी पैसों के लालच में वैक्सीन लाकर यहां लगा रहा था और लोगों से वैक्सीनेशन के बदले अच्छी खासी वसूली भी कर चुका है। पैसे लेकर वैक्सीन लगाने की बात मौके पर मौजूद लोगों ने खुद कबूली।


गौरतलब है कि एक तरफ जहां सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन किए जाने की बात को लेकर प्रदेश सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है। वहीं सच यह भी है कि दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन की बात हवा हवाई है। कई ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं, जहां अभी तक एक बार भी वैक्सीनेशन कैंप नहीं लग सका है। कुछ जगहों पर एकाध बार लगा भी तो कुछ लोगों का टीकाकरण कर दवा खत्म होनी की बात कह कर ग्रामीणों को वापस कर दिया गया। विभाग के इसी लापरवाही का फायदा उठाते हुए कुछ स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन के नाम पर मोटी कमाई करने में जुट गए हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story