×

Barabanki News: ऑनलाइन लर्नर लाइसेंस प्रक्रिया का ट्रायल, RTO कार्यालय के चक्कर लगाने से म‍िलेगी मुक्‍त‍ि

अब आवेदकों को घर बैठे ही लर्नर लाइसेंस मिल सकेंगे और लोगों को आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Sarfaraz Warsi
Published on: 25 Aug 2021 1:01 PM GMT
RTO Barabanki
X

ऑनलाइन लर्नर लाइसेंस के बारे में जानकारी देते एआरटीओ बाराबंकी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Barabanki News: अब आवेदकों को घर बैठे ही लर्नर लाइसेंस मिल सकेंगे और लोगों को आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का ट्रायल बाराबंकी में शुरू हो गया है। पोर्टल अपडेट हो चुका है। सफल ट्रायल के बाद राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। इससे आवेदकों को बड़ी राहत मिलेगी। चूंकि आवेदन और फीस जमा करने की ऑनलाइन व्यवस्था है ऐसे में आरटीओ कार्यालय में दी जाने वाली परीक्षाएं भी ऑनलाइन सुनिश्चित कराने को कहा गया था। इसे लेकर एनआईसी ने पोर्टल अपडेट कर दिया है।

आवेदक अपनी पूरी प्रक्रिया parivahan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन पूरी करेंगे। आधार से लिंक करते ही आवेदक का पूरा ब्योरा सामने होगा। आवेदकों को कागजातों की जांच के लिए नहीं जाना पड़ेगा। फीस जमा करने, सिग्नेचर अपलोड किए जाने, स्लॉट लेने और फीस जमा करने समेत पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदक को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। इसके लिए उसे एक टयूटोरियल दिया जाएगा। आवेदक को तय समय के भीतर उसे देखना होगा। उसके बाद उसे परीक्षा देनी होगी। ऑनलाइन परीक्षा में 16 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से उसे नौ को पास करना अनिवार्य होगा। सही होने के बाद एआरटीओ उसका निर्धारित समय में अप्रुवल देंगे। जैसे ही एआरटीओ लर्नर लाइसेंस पर मुहर लगाएंगे, उसके कुछ देर बाद आवेदक अपने लर्नर लाइसेंस का प्रिंट घर बैठे ही निकाल सकेंगे। स्मार्ट इंटेलीजेंस सिस्टम के तहत परीक्षा की तकनीकी रूप से निगरानी भी की जाएगी।

बाराबंकी के एआरटीओ ने बताया कि एनआईसी ने पोर्टल को अपग्रेड कर दिया है। परिवहन आयुक्त के निर्देश के बाद इसे शुरू करा दिया गया है। बाराबंकी कार्यालय में इसका ट्रायल चलेगा। परीक्षण के बाद इसे प्रदेश के अन्य जिलों में लागू किया जाएगा। इस प्रक्रिया के लागू हो जाने से लोगों को आटीओ कार्यालय का चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story