×

Barabanki News: मदरसे में हो रही वसूली, घूस लेकर अबसेंट छात्र को परीक्षा में करते हैं प्रजेंट

दारुल उलूम पीरबटावन मदरसे से अबसेंट छात्र को पैसा लेकर प्रजेंट करने का मामला सामने आया है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 24 Sep 2021 10:12 AM GMT
Darul Uloom Peerbatavan Madrasa
X

दारुल उलूम पीरबटावन मदरसा के जनसंपर्क अधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Barabanki News: बाराबंकी के एक मदरसे में परीक्षा में पास कराने और अबसेंट (abasent) को प्रजेंट कराने के नाम पर परीक्षार्थियों से पैसे लेने का खेल सामने आया है। इतना ही नहीं एक छात्र से मदरसे के प्रिंसिपल के सहयोगी द्वारा पैसे लेने का लाइव वीडियो भी कैमरे में कैद हुआ है। जो अब तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं मदरसे से इस सनसनीखेज वीडियो के सामने आने के बाद से विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। अधिकारी कमेटी की रिपोर्ट पर सख्त कार्रवाई करने की बात कर रहे हैं।

मामला बाराबंकी के दारुल उलूम पीरबटावन मदरसे (Darul Uloom Peerbatavan Madrase) से जुड़ा है। जहां का एक छात्र मोहम्मद शामी तबीयत ठीक न होने के चलते अपनी परीक्षा (pariksha) नहीं दे सका था। छात्र जब अपना मेडिकल लेकर मदरसे में परीक्षा देने गया तो उससे दोबारा परीक्षा लेने के एवज में 1000 रुपये की मांग की गई। साथ ही उससे कहा गया कि 1000 रुपये दे दो, परीक्षा भी हो जाएगी और उसे प्रजेंट भी कर दिया जाएगा। इसके बाद छात्र ने मदरसे में जाकर प्रिंसिपल के सहयोगी नूर आलम को पैसे भी दिये। जिसका वीडियो कैमरे में कैद हो गया। अब यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।


वहीं जब पैसे लेने की बात मदरसे के सहयोगी से की गई तो उसको इस बात कर जरा भी पछतावा नहीं था कि उसने एक परेशान छात्र से परीक्षा दिलवाने के एवज में घूस के रूप में पैसे लिये। बल्कि उसने कहा कि पैसे मदरसे के खाते में जमा होंगे। अगर ऐसे नहीं करेंगे तो लोग परीक्षा देने नहीं आयेंगे। वहीं मदरसे के प्रिंसिपल मौलाना मुजीब तो इस बात से ही मुकर गये कि वहां किसी से पैसा लिया गया। औऱ तो और उन्होंने अपने सहयोगी के वहां काम करने से इनकार कर दिया।


इस पूरे मामले में बाराबंकी के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी और सहायक सर्वे आयुक्त वक्फ बालेंदु कुमार द्विवेदी ने बताया कि मदरसा बोर्ड पिछले चार-छह सालों में काफी सुधार की दिशा में है। हम लोग लगातार नकेल कस रहे हैं। हम लोगों की कोशिश है कि मदरसों में परीक्षाओं के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी न होने पाये। जहां तक इस मदरसे का मामला है, पैसे लेने का वीडियो संज्ञान में आया है। इस मामले में जांच करवाकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मदरसे के प्रधानाचार्य को उनके पद से हटाया जाएगा, जिससे वह वहां पर बाकी किसी का शोषण न कर सकें। जिससे इस मामले में कड़ा संदेश जाए और बाकी कहीं इस तरह का मामला सामने न आये।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story