×

Barabanki News: सीएम योगी ने बाराबंकी को दी 23 नये आंगनबाड़ी केंद्रों की सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ किया। इसके तहत बाराबंकी में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Sarfaraz Warsi
Published on: 7 Sep 2021 4:25 PM GMT
national nutrition month
X

राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो-न्यूजट्रैक)

Barabanki News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ किया। इसके तहत बाराबंकी में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिले में इस साल पोषण माह के दौरान पोषण वाटिका की स्थापना के लिए पौधारोपण अभियान और सैम व मैम बच्चों के चिन्हांकन पर विशेष फोकस किया जाएगा। इस दौरान बच्चों, किशोरी, बालिकाओं और महिलाओं को केन्द्रित करते हुए योग सत्रों का आयोजन किया जाएगा और पोषण संबंधी प्रचार-प्रसार सामग्री व अनुपूरक पुष्टाहार आदि का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा जिले में तीन विभागों के सहयोग से एक करोड़ 84 लाख से बने 23 आंगनबाड़ी केंद्रों का भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअली शुभारंभ किया। कार्यक्रम में आये विधायक और अधिकारियों की मौजूदगी में इनका लोकार्पण किया गया।

सीएम योगी की इस सौगात के बाद अब जिले में विभाग के पास आंगनबाड़ी केंद्रों के निजी भवनों की संख्या करीब 1200 हो गयी है। जबकि जिले में तीन हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। वहीं इस मौके पर कई बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। साथ ही पोषण आहार का वितरण समेत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्मानित भी किया गया। सरकार की इस पहल से सभी लाभार्थी काफी खुश दिखे और सरकार का धन्यवाद किया।


इस कार्यक्रम को सप्ताहवार किया जाना है, जिसमें पहले सप्ताह में सात सितंबर तक आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवन और अन्य सरकारी भवनों के खाली भूमि पर पोषण वाटिका विकसित करने को पौधारोपण कार्यक्रम, द्वितीय सप्ताह 8 से 15 सितंबर तक योग और आयुष विभिन्न लक्षित समूहों गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों, किशोरियों के लिए योगा सेशन का आयोजन, तीसरे सप्ताह 16 से 23 सितंबर तक अति कुपोषण से ग्रस्त जनपदों में आंगनबाड़ी लाभार्थियों को न्यूट्रिशन किट, आईईसी सामग्री का वितरण, चौथे सप्ताह 24 से 30 सितंबर तक सैम बच्चों की पहचान को सघन अभियान, पोषण युक्त खाद्य पदार्थ का वितरण होगा।


इस मौके पर बाराबंकी के जिलाधिकारी डा. आदर्श सिंह ने कहा कि जिले में सभी आंगनबाड़ी को अपने स्वयं के भवन में स्थापित करने के लिए सरकार मिशन मोड पर कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि अगर मां कुपोषित है तो बच्चा कभी पोषित नहीं हो सकता। मां के स्वास्थ्य पर ध्यान देना और किन्हीं कारणों से बच्चा कुपोषित हो गया है तो उस पर भी ध्यान देने के लिए सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। जिसके तहत आज यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story