×

Barabanki UPSC Topper : बाराबंकी के आदर्श 22 साल की उम्र में बने IPS, पढ़ें इनकी सफलता का राज

Barabanki UPSC Topper : आदर्श कांत शुक्ला ने केवल 22 साल की उम्र में यूपीएससी का एग्जाम 149वीं रैंक के साथ पास किया और आईपीएस बन गए हैं।

Sarfaraz Warsi
Report Sarfaraz WarsiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 24 Sep 2021 5:30 PM GMT
Adarsh ​​Kant Shukla
X

आदर्श कांत शुक्ला

Barabanki UPSC Topper : बाराबंकी जिले के एक होनहार छात्र ने इतिहास रचते हुए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा पास की है। बाराबंकी जिले की मयूर बिहार कॉलोनी के रहने वाले आदर्श कांत शुक्ला ने केवल 22 साल की उम्र में यूपीएससी का एग्जाम 149वीं रैंक के साथ पास किया और आईपीएस बन गए हैं।

उन्होंने अपनी इस उपलब्धि से न केवल अपने माता-पिता बल्कि बाराबंकी जिले का भी नाम रोशन किया है। इसमें सबसे खास बात यह है कि आदर्श कांत शुक्ला ने पहले ही अटेंप्ट में और घर में ही पढ़ाई करके यह सफलता हासिल की। उन्होंने यूपीएससी के एग्जाम के लिये किसी तरह की तरह की कोचिंग नहीं की।

किराए के मकान में रहते थे आदर्श कांत शुक्ला

आदर्श कांत शुक्ला बाराबंकी जिले के रामनगर तहसील के बाढ़ प्रभावित इलाके के ग्राम मड़ना के मूल निवासी हैं। आदर्श के पिता राधाकांत शुक्ला ने बताया कि वह निजी फर्मों में एकाउंटेंट का काम करते हैं।

करीब 20 साल पहले वह गांव से बाराबंकी शहर में आकर बस गए थे। वह बीवी-बच्चों के साथ पहले किराए के मकान में रहते थे। उसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने अपना मकान बाराबंकी के ओबरी स्थित मयूर बिहार कालोनी में बनवा लिया। राधाकांत शुक्ल की पत्नी गीता शुक्ला एक गृहिणी हैं। उनके पुत्र आदर्श और पुत्री स्नेहा शुक्ला दो संतानें हैं।

आदर्श कांत शुक्ला ने बताया कि उन्होंने सांई इंटर कालेज लखपेड़ाबाग से हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की थी। इसके बाद नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ से बीएससी में गोल्ड मेडल हासिल किया था। फिर यूपीएससी की तैयारी कर पिछले साल उन्होंने परीक्षा दी थी।

यूपीएससी एग्जाम के समय इनकी उम्र 21 साल ही थी। आदर्श कांत शुक्ला की बहन स्नेहा शुक्ला एलएलएम करने के बाद पीसीएस जे की तैयारी कर रही हैं। आदर्श कांत शुक्ला का कहना है कि उनकी उपलब्धि में उनके माता-पिता का अहम योगदान है।

आईएएस में हुआ कौशाम्बी की बेटी का चयन


कौशांबी मंझनपुर तहसील की एक बेटी का आईएएस में चयन हुआ है आईएएस में चयन होने पर परिजनों के साथ जिले के लोग खुशी से झूम उठे है मंझनपुर तहसील के टिकरी नागी निवासी प्रधानाध्यापक मनोज सिंह की भतीजी हर्षिता सिंह ।का आईएएस में चयन होने की जानकारी पर क्षेत्र में खुशी की लहर घर, परिवार, गांव और समाज मे खुशी की लहर के बाद मिठाईयां बाटी गयी है

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story