×

UP School Reopen Today: बाराबंकी में कोविड प्रोटोकाल के तहत खुले स्कूल, तिलक लगाकर किया बच्चों का स्वागत

UP School Reopen Today: बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजाए गये हैं और फूल व तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया। स्कूलों में कोरोना गाइडलाइंस का भी पूरा पालन किया जा रहा है।

Sarfaraz Warsi
Written By Sarfaraz WarsiPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 1 Sep 2021 6:11 AM GMT
School reopen
X

बाराबंकी जिले में क्लास 1 से 5वीं तक के स्कूल खोले गएpic(social media)

UP School Reopen Today: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए योगी सरकार ने स्‍कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया था। जिसके बाद आज से बाराबंकी जिले में भी क्लास 1 से 5वीं तक के स्कूल खोले दिये गये हैं। कोविड गाइडलाइन के मुताबिक इन स्कूलों को खोला गया है।

फूलों से किया गया बच्चों का स्वागत pic(social media)

बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजाए गये हैं और फूल व तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया। स्कूलों में कोरोना गाइडलाइंस का भी पूरा पालन किया जा रहा है। वहीं, बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से निगरानी के लिए लगाई गई टीम भी जिले में लगातार भ्रमणशील हैं और स्कूलों की सारी व्यवस्थाओं को आंक रही है। दरअसल कोरोना संक्रमण के प्रकोप के चलते स्कूल काफी लंबे समय से बंद थे। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जरूर जारी थीं।

बाराबंकी जिले में यूपी में कोरोना संक्रमण के घटते ही शिक्षण कार्य आज से दोबारा शुरू हो गया है। कई महीनों से बंद पड़े बेसिक शिक्षा परिषद के 1 से 5वीं तक के स्कूलों को जरूरी दिशानिर्देशों के साथ आज से खुल गये हैं। ऐसे में बाराबंकी के उच्च प्राथमिक विद्यालय बड़ेल में बच्चों के स्वागत के लिए विशेष तैयारियां भी की गई हैं। बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजाए गये हैं और फूल व तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया। बच्चों के पेरेंट्स सेे परमिशन लेटर मिलने के बाद ही बच्चों को स्कूल में एंट्री दी गई।

स्कूल खुलने से पहले विद्यालय की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का पूरा कार्य कराया गया है। स्कूल में असेंबली को क्लासरूम में कराया गया। इंटरवल होने पर बच्चों को क्लास के अंदर ही लंच कराने की भी व्यवस्था की गई है। हालांकि, जो पेरेंट्स अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते, उन बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में पढ़ाई की जा सकेगी। स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराया जा रहा है। पढ़ने आने वाले छात्रों सहित विद्यालय कर्मचारी, प्रबंधन और शिक्षक मास्क का उपयोग करते दिखे। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिये बेसिक शिक्षा विभाग की टीम खुद लगातार विद्यालयों का दौरा करेगी।

बच्चों को तिलक लगाते हुए pic(social media)

बच्चे दिखे खुश

कई महीनों के बाद स्कूल पहुंचने पर बच्चों में भी काफी उत्साह दिखा। बच्चों का कहना है कि वह कई महीनों से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। ऐसे में अपने दोस्तों से नहीं मिल पा रहे थे। लेकिन अब आज से स्कूल खुल गये हैं और इसलिये वह बहुत खुश हैं। वह काफी मेहनत से पढ़ाई करेंगे और कोरोना गाइडलाइंस का भी पूरा पालन करेंगे।


Covid-19 नियमों को लेकर बात करतीं उच्च प्राथमिक विद्यालय बड़ेल की शिक्षिका pic(social media)

कोरोना गाइडसलाइंस का पालन

वहीं स्कूल में मौजूद शिक्षकों का कहना है कि कोरोना की वजह से इतने दिनों से स्कूल बंद थे। इसलिये बच्चे स्कूल नहीं आ पा रहे थे। हम लोग ऑनलाइन पढ़ाई ही करवा रहे थे। लेकिन अब आज से 1 से 5वीं तक के भी बच्चे स्कूल आने लगे हैं। बच्चों का फूल-माला और तिलक लगाकर स्वागत किया गया है। शिक्षकों ने बताया कि स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के लिये कोरोना गाइडसलाइंस का पूरा पालन कराया जा रहा है। साथ ही बच्चों के पेरेंट्स से परमिशन लेटर मिलने के बाद ही बच्चों को स्कूल में एंट्री दी गई है। स्कूल खुलने से पहले विद्यालय की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का पूरा कार्य कराया गया है। स्कूल में असेंबली को क्लासरूम में कराया गया। इंटरवल होने पर बच्चों को क्लास के अंदर ही लंच कराने की भी व्यवस्था की गई है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story