×

Black Fungus: KGMU में पिछले 24 घंटों में दो रोगी हुए भर्ती, लखनऊ के एक व्यक्ति की मौत

Black Fungus: पिछले 24 घण्टों में लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में दो मरीज़ भर्ती हुए हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 15 July 2021 7:34 PM GMT
Black Fungus in Lucknow
X

ब्लैक फंगस के मरीज ( फाइल फोटो-सोशल मीडिया)

Black Fungus: पिछले 24 घण्टों में लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में दो मरीज़ भर्ती हुए हैं। वहीं, लोहिया अस्पताल से कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इन आंकड़ों को देखकर कहा जा सकता है कि राजधानी के अस्पतालों में म्यूकोरमोसिस (Mucormycosis) यानि ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले कम आ रहे हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले क़रीब एक महीने से ब्लैक फंगस के मरीज़ों में लगातार कमी देखी जा रही है।

अब तक 535 रोगी आए सामने
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक- अभी तक म्योकोरमोसिस अर्थात ब्लैक फंगस के 535 रोगी भर्ती अथवा परामर्श हेतु आए हैं। यह वर्तमान में भर्ती रोगियों की संख्या नहीं है, अभी तक KGMU में आये रोगियों की संख्या है।
उन्होंने बताया कि पिछले 24 घण्टों में दो रोगी भर्ती हुए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटों में एक मरीज़ की शल्य चिकित्सा यानि सर्जरी की गई है। डॉ. सुधीर ने बताया कि केजीएमयू में पिछले 24 घंटों में एक रोगी की मृत्यु हुई है। जो कि 71 वर्ष का था और राजधानी लखनऊ का रहने वाला था। तो, पिछले 24 घंटों में दस रोगियों को डिस्चार्ज किया गया है।
लोहिया अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह के मुताबिक- पिछले एक माह से ब्लैक फंगस के एक भी मरीज़ नहीं भर्ती हुए हैं।
यूपी में तीसरी लहर की तैयारी तेज
उत्तर प्रदेश (UP) की योगी सरकार कोरोना वायरस की तीसरी लहर के मद्देनजर तैयारियां कर रही है। योगी सरकार द्वारा नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण, अस्पतालों में वेंटिलेटर्स बढ़ाने का कार्य, बेड्स बढ़ाने का कार्य, पीकू-नीकू वार्ड की व्यवस्था और कोरोना टेस्टिंग के लिए आरटीपीसीआर मशीन खरीदी जा रही है। कोरोना वायरस के मामले भी यूपी में कम आ रहे हैं। वहीं, वैक्सीनेशन के मामले में उत्तर प्रदेश पहले से ग्यारवें स्थान पर आ गया है। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक- पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 77 नए मामले सामने आए हैं।




Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story