×

Block Pramukh Election 2021: क्षेत्र पंचायत चुनाव को लेकर बढ़ी गहमा गहमी, प्रत्याशी घोषित नही कर सकी है भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विकास खंडों के प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं । जिले के 9 विकास खंडो के 1020 क्षेत्र पंचायत सदस्य 09 प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के भाग्य का फैसला करेंगे

Manish Mishra
Published on: 7 July 2021 7:42 AM GMT
Block Pramukh Election 2021
X

अम्बेडकर नगर ब्लाक प्रमुख चुनाव: कांसेप्ट इमेज- सोशल मीडिया

Block Pramukh Election 2021: अम्बेडकर नगर में प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के चुनाव का बिगुल बज चुका है। सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी व विपक्षी समाजवादी पार्टी जोर आजमाइश करने में जुट गए हैं। जिले में राजनीति का केंद्र बिंदु रही बहुजन समाज पार्टी फिलहाल बाहर से तमाशा देख रही है। समाजवादी पार्टी ने 9 विकास खंडों में से 6 विकास खंडों में अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है जबकि समाचार प्रेषण तक भाजपा किसी भी विकासखंड से अपने प्रत्याशी का नाम सार्वजनिक नहीं कर सकी है।

अब जबकि नामांकन गुरुवार को ही है, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विकास खंडों के प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं । जिले के 9 विकास खंडो के 1020 क्षेत्र पंचायत सदस्य 09 प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के भाग्य का फैसला करेंगे। क्षेत्र पंचायत सदस्यों को अपने पाले में लाने के लिए सभी संभावित प्रत्याशी तथा घोषित प्रत्याशी रात दिन एक कर चुके हैं।

पंचायत सदस्यों को सहेज कर रखना बड़ी चुनौती

मौजूदा समय में पंचायत सदस्यों को सहेज कर रखना सभी के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। कारण कि मतदान के लिए अभी तीन दिन शेष है। कुछ विकास खंडों में इसके लिए मारपीट का दौर भी शुरू हो चुका है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सबसे संवेदनशील माने जाने वाले प्रमुख क्षेत्र पंचायत के चुनाव को देखते हुए प्रशासनिक अमला भी सक्रिय हो गया है। जिले में क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सुरक्षा इस समय सबसे बड़ा सवाल बनकर उभर रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के साथ साथ प्रमुख, क्षेत्र पंचायत के चुनाव को भी धनबल व बाहुबल के साथ-साथ सत्ता का चुनाव माना जाता रहा है।

राजनीतिक दलों भारतीय जनता पार्टी दे सकती है झटका

ऐसी स्थिति में क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सहेजना विपक्षी दलों के लिये बड़ा चैलेंज साबित हो रहा है। जिले के कई विकास खण्डों में प्रमुख पद के प्रत्याशियों की तलाश में भटक रही भारतीय जनता पार्टी कुछ राजनीतिक दलों में सेंध लगाकर उन्हें बड़ा झटका भी दे सकती है। चर्चा तो यह है कि समाजवादी पार्टी द्वारा घोषित कई प्रत्याशी किसी भी समय भाजपा का दामन थाम सकते हैं । यदि ऐसा हुआ तो यह समाजवादी पार्टी के लिए चुनाव के शुरुआती दौर में ही करारा झटका होगा। जानकारी मिली है कि जँहागीरगंज विकास खण्ड से सपा द्वारा घोषित प्रत्याशी मीरा गौतम ने पारिवारिक कारणों से चुनाव लड़ने से ही इनकार कर दिया है।

किस विकास खण्ड में कितने हैं क्षेत्र पंचायत सदस्य

1.ब्लॉक कटेहरी में-108

2.ब्लॉक जलालपुर में- 143

3.ब्लॉक अकबरपुर में- 152

4.ब्लॉक टांडा में-136

5. ब्लॉक भीटी में-87

6. ब्लॉक बसखारी में-96

7.ब्लॉक रामनगर में-112

8.ब्लॉक जहांगीरगंज में-82

9.ब्लॉक भियांव में-104

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story