×

CBSE Compartment Exam Today: सीबीएसई कक्षा 10वीं-12वीं इम्प्रूवमेंट ऑफलाइन परीक्षा आज से, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

CBSE Compartment Exam today: परीक्षा 25 अगस्त से लेकर 15 सितम्बर तक चलेगी। और परीक्षा के लिए लखनऊ में 6 केंद्र बनाए गए हैं।

Krantiveer
Written By KrantiveerPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 25 Aug 2021 6:26 AM GMT
CBSE
X

CBSE Exams 2nd Term एग्जाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CBSE Compartment Exam today: सीबीएसई की 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू हो रही है। इसमे वो छात्र छात्राएं सम्मलित हो रहे हैं जो पूर्व में मिले अपने नंबरों से सुतुष्ट नहीं थे। ये परीक्षा 25 अगस्त से लेकर 15 सितम्बर तक चलेगी। और परीक्षा के लिए लखनऊ में 6 केंद्र बनाए गए हैं। छात्र छात्राओं को परीक्षा के दौरान को कोविड -19 नियमों का पालन करना होगा।

कोविड -19 नियमों का पालन जरूरी pic(social media)

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक श‍िक्षा बोर्ड CBSE) की 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से शुरू हो रही है। इसके लिए लखनऊ में 6 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए आर्मी पब्लिक स्कूल आरएलबी इंदिरानगर स्टडी हॉल, लखनऊ पब्लिक कॉलेज शारदा नगर, केंद्रीय विद्यालय गोमतीनगर और केंद्रीय विद्यालय अलीगंज को केंद्र बनाया गया है। इन परीक्षाओं में लखनऊ में 1500 छात्र शामिल होंगे। ये परीक्षा 25 अगस्त से लेकर 15 सितम्बर तक चलेगी। बता दें कि हाई स्कूल की परीक्षा सुबह 10:30 से 12:30 इंटर की परीक्षा सुबह 10रू30 से दोपहर 1रू30 बजे तक होगी। बता दें कि इस परीक्षा बोर्ड में परीक्षा की घोषित रिजल्ट में अपने नंबरों से असंतुष्ट विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी छात्रों के लिए दिशानिर्देशों की एक सूची भी जारी की है, क्योंकि कोविड -19 महामारी के बीच परीक्षा आयोजित की जा रही है। सभी छात्रों को इन निर्देशों को ध्यान से देखने की सलाह दी गई है। जिसमें छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा। सभी उम्मीदवारों को एक पारदर्शी पानी की बोतल और सैनिटाइजर लेकर आना होगा। .सभी उम्मीदवार मास्क पहनकर आएंगे और इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना करेंगे। इसमे वो छात्र और छात्राएं शामिल हो रहे है जो अपने नम्बरों से संतुष्ट नहीं है। कोरोना वायरस महामारी के बीच में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए ब्ठैम् कम्पार्टमेंट परीक्षा 2021 के आयोजन के खिलाफ बहुत सारे छात्र और अभिभावक जोर दे रहे थे। क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता था। बाद में यह निर्णय लिया गया कि छात्रों के भविष्य के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षाओं का संचालन आवश्यक है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story