×

Corona Delta Plus Variant: UP में भी कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस की एंट्री, सभी जिलों को किया गया अलर्ट

Corona Delta Plus Variant: उत्तर प्रदेश में डेल्टा प्लस से दो संक्रमित मरी मिले हैं जिसमें एक की मौत हो चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 7 July 2021 8:41 PM GMT (Updated on: 7 July 2021 8:42 PM GMT)
Coronavirus
X

कोरोना जांच कराती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक)

Corona Delta Plus Variant: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान देश में भारी तबाही मची है। इस तबाही के लिए कोरोना वायरस के नए वैरियंट डेल्टा को जिम्मेदार बताया जाता है, तो वहीं अब कोरोना वायरस के नए वैरियंट डेल्टा प्लस ने चिंता बढ़ा दी है। डेल्टा प्लस को खतरनाक माना जा रहा है। इसके साथ ही एक रिसर्च में दावा किया जा रहा है इस नए वैरियंट पर कोरोना वैक्सीन 8 गुना कम कारगर है। अब इस बीच कोरोना वायरस के नए वैरियंट डेल्टा प्लस की उत्तर प्रदेश भी एंट्री हो गई है।

उत्तर प्रदेश में डेल्टा प्लस से दो संक्रमित मरी मिले हैं जिसमें एक की मौत हो चुकी है जबिक दूसरा मरीज होम आइसोलेशन में ही ठीक हो गया। इन संक्रमितों के संपर्क में आए लगभग 100 से अधिक लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग में नया वैरिएंट नहीं पाया गया है।
बुधवार को इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आइजीआइबी), नई दिल्ली से जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई है। इसके बाद सरकार की तरफ से सभी जिलों को अलर्ट किया गया है। नेपाल सीमा से सटे जिलों में खास सर्तकता बरती जा रही है। हवाई अड्डा, बस और रेलवे स्टेशन पर ज्यादा सख्ती बरने के आदेश दिए गए हैं।
प्रदेश में एक देवरिया के रहने वाले 66 साल के बुजुर्ग में नए वैरियंट डेल्टा प्लस की पुष्टि हुई है जिनकी बीती 29 मई को मौत हो गई है। जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में डेल्टा प्लस वेरिएंट की जानकारी सामने आई है। लेकिन मृतक के घर में सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है किसी में भी डेल्टा प्लस नहीं पाया गया है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज की 23 वर्षीय रेजीडेंट डाक्टर में भी डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया है। वह इसी साल 29 मई कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थी, लेकिन उन्होंने होम आइसोलेशन में ही इलाज कराया और ठीक हो गईं। इनके में भी जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने के बाद डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है।
अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को यह जनाकरी दी। उन्होंने बताया कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे सैंपल में से दो सैंपल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है फिलहाल सर्तकता बढ़ा दी गई है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story