×

तीसरी लहर से मुकाबले के लिए राज्य सरकार ने कमर कसी, अलीगढ श्रावस्ती ललितपुर में एक भी केस नहीं

Corona Third Wave :उत्तर प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए राज्य सरकार ने हर संभव प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Shraddha
Published on: 13 July 2021 8:55 AM GMT
तीसरी लहर से मुकाबले के लिए राज्य सरकार ने कमर कसी
X

कोरोना टेस्टिंग (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Third Wave : उत्तर प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) से निपटने के लिए राज्य सरकार (State Government) ने हर संभव अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने "घर-घर पर दस्तक अभियान" प्रारम्भ किया है। यह अभियान 25 जुलाई तक चलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बाद भी एग्रेसिव ट्रेसिंग और टेस्टिंग जारी रखी जाए। इस समय और अधिक सतर्कता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि नियमित टीकाकरण सत्रों में 2 साल तक के बच्चों को जेई का टीका लगाया जाए। अभियान के संपन्न होने के बाद 26 जुलाई से "आयुष्मान भारत" योजनांतर्गत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए।

वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। विगत दिवस 43 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 32 जिलों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। अलीगढ़, ललितपुर और श्रावस्ती में एक भी कोविड मरीज नहीं हैं। प्रदेश में अब तक 6 करोड़ 10 लाख 81 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। विगत 24 घंटे में 02 लाख 35 हजार 959 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 59 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 149 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। विगत दिवस पॉजिटिविटी दर 0.03 फीसदी रही। वर्तमान में 1,489 एक्टिव केस हैं। 1,189 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। अब तक 16 लाख 83 हजार 319 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा सीएचसी पीएचसी स्तर पर "हेल्थ एटीएम" की स्थापना कराई जा रही है। विभिन्न औद्योगिक समूहों ने भी 'हेल्थ एटीएम' उपलब्ध कराने की मांग की है।


अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक 3 करोड़ 77 लाख अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। इनमें तीन करोड़ 17 लाख 62 हजार से अधिक लोग पहली डोज लेने वाले हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story