×

Coronavirus Again In UP: केरल से लखनऊ आयी PGI की नर्स का पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव, करायी जा रही जीनोम सिक्वेंसिंग

केरल से लौटे पीजीआई कर्मचारी के परिवार के 4 सदस्यों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिला प्रशासन ने परिवार के सभी चारों संक्रमित सदस्यों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का फैसला किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 Aug 2021 3:30 AM GMT
Corona virus again in Uttar Pradesh
X

केरल से लखनऊ आयी PGI की नर्स का पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Coronavirus Again In UP: उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे कोरोना का संक्रमण अपना असर दिखाने लगा है और राजधानी लखनऊ एक ही परिवार के 4 लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने की खबर के बाद शासन-प्रशासन हरकत में आ गया है। फिलहाल इन चारों संक्रमित व्यक्तियों की जीनोम सिक्वेंसिंग करायी जाने की बात कही जा रही है, जिसके लिए उनके सैंपल को केजीएमयू भेजा जा रहा है। मंगलवार को राजधानी में 11 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। ये लोग बलरामपुर अस्पताल में 8 मरीजों का एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आयी था । अब इनकी आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी।

जानकारी के अनुसार, केरल से लौटे पीजीआई कर्मचारी के परिवार के 4 सदस्यों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिला प्रशासन ने परिवार के सभी चारों संक्रमित सदस्यों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का फैसला किया है। फिलहाल इनके सैंपल को लेकर केजीएमयू में जांच के लिए भेजा गया है।

पीजीआई की स्टाफ नर्स 30 जुलाई को केरल से लखनऊ लौटी थी

कहा जा रहा है कि पीजीआई में काम करने वाली एक स्टाफ नर्स 30 जुलाई को केरल से लौट कर लखनऊ आयी थी। उनके साथ उसका पति व दो बच्चे भी आए थे। केरल से हवाई जहाज का सफर तय कर लखनऊ लौटने के बाद तीन दिन के भीतर की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट भी उनके पास थी। इसके बाद जब परिवार के सभी सदस्यों को बुखार, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों से प्रभावित देखे गए तो सभी को कोरोना के शक पैदा हो गया। इसके बाद पीजीआई में चारों ने जांच करायी गयी। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट सभी की पॉजिटिव निकली तो वहां हड़कंप मच गया। यह परिवार पीजीआई के परिसर में ही रहता है।

लखनऊ आयी PGI की नर्स का पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव: फोटो- सोशल मीडिया

लखनऊ के डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक संक्रमित परिवार के सभी सदस्यों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए नमूना जांच के लिए भेज दिया गया है। इसके साथ ही इस परिवार के संपर्क में आए 122 अन्य लोगों की जांच करायी जा रही है। सभी की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। एहतियात के तौर पर सभी को अगले पांच दिनों तक आइसोलेट रहने की सलाह दी गई है। इसके बाद सभी की पांच दिन बीतने पर दोबारा आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी।

एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ने लगा कोरोना वायरस

आपको याद होगा कि कई दिनों तक काबू में रहने के बाद कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। संक्रमण 15 दिन बाद एक फिर से मरीजों का आंकड़ा दहाई अंक पार गया। मंगलवार को 11 लोगों में वायरस की पुष्टि होने से बढ़ रहे खतरे का आभास होने लगा है। यहां पहली अगस्त को दो लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। दो अगस्त को छह लोग संक्रमित मिले थे। मंगलवार को 11 लोग में वायरस का पता चला। इनमें से चार लोग मलिहाबाद क्षेत्र के एक ही परिवार के सदस्य हैं। ठीक होने वालों की रफ्तार में खासी कमी आई है। महज एक मरीज ने वायरस को मात दी। मौजूदा समय में राजधानी में सक्रिय मरीजों की संख्या 48 तक पहुंच गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story