×

Coronavirus in UP: राज्य सरकार की चेतावनी, यूपी में कोरोना संक्रमण फिर दिखा सकता है अपना असर

Coronavirus in UP: विगत 24 घण्टों में उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 88 नए मामले प्रकाश में आये हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 17 July 2021 8:13 AM GMT
Corona infection can show its effect again in UP
X

कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर: सोशल मीडिया )

Coronavirus in UP: उत्तर प्रदेश में लोगों की लापरवाही और कोरोना के खतरे के प्रति जागरूकता के अभाव के कारण इसका असर फिर से दिख सकता है। जुलाई के पहले सप्ताह तक यह काफी नियन्त्रण में रहा पर सड़कों पर बढती भीड़भाड़ और बिना मास्क के घर के बाहर निकल रहे लोगों के कारण इसका खतरा फिर से बढता नजर आ रहा है। कई शहरों में संख्या दो डिजिट से नीचे आने के बाद फिर से उसी नम्बर पर पहुंच रही है। यही कारण है कि राज्य सरकार लोगों से बार बार लापरवाही न बरतने की अपील कर रही है।

विगत 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 88 नए मामले प्रकाश में आये हैं। इसी अवधि में 140 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। इस समय प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1,339 है। पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में कुल 2,60,581 कोरोना टेस्ट किये गये।

ये जिले कोरोना मुक्त

राज्य में अब तक कुल 06 करोड़ 18 लाख 53 हजार 252 कोरोना टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, ललितपुर, महोबा और श्रावस्ती अब कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

फोटो- सोशल मीडिया

जुलाई माह में अब तक प्रदेश की कोविड पॉजिटिविटी दर 0.04 है। विगत दिवस 38 जनपदों में कोरोना से संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया है, जबकि 36 जनपदां में इकाई अंक में मरीज पाये गये। अब तक 3 करोड़ 95 लाख 20 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

टीकाकरण के प्रति लोगों को सतत जागरूक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोरोना पाजिटिविटी रेट काफी ज्यादा है। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे तथा बस स्टेशन पर एन्टीजन टेस्ट की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के सम्बन्ध में कोविड प्रोटोकॉल बनाया जाए तथा इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये जाएं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए। कोविड टीकाकरण की सुगमता के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाए। इससे वैक्सीनेशन सेण्टर पर भीड़ एकत्र नहीं होगी। उन्होंने कहा कि गांवों में कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से कोविड टीकाकरण हेतु प्रदान की जा रही निःशुल्क पंजीकरण सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story