×

Coronavirus in UP: कोरोना फ्री हुए यूपी के ये जिले, योगी सरकार की नीतियों का कमाल, जल्द दूसरी लहर से छुटकारा

Coronavirus in UP: अब उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर लगभग पूरी तरह से समाप्ती की कगार पर है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 July 2021 5:41 AM GMT
Cytomegalovirus: कोरोना मरीजों के लिए खतरा बना यह वायरस, जानें क्या है लक्षण
X

कोरोना टेस्टिंग कराते बुजुर्ग (फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus in UP: बीते दो-तीन महीने पहले यूपी में कोरोना की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के कहर से तबाही मची हुई थी। ऐसे में अब यूपी में दूसरी लहर (UP Covid Situation Today) लगभग पूरी तरह से समाप्ती की कगार पर है। प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government) के ट्रिपल टी नीति, टीकाकरण अभियान और सुनियोजित नीति की वजह से ही ये संभव हो सका है।

ऐसे में सबसे राहतभरी खबर ये है कि अब उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में कोरोना के एक भी सक्रिय मामले की पुष्टि नहीं हुई। पूरे प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या में तेजी से कम हो रही है।

जिसके चलते यूपी में अब सिर्फ 857 सक्रिय मामले ही सामने आए हैं। जबकि याद कीजे, तो ऐसी स्थिति जब कोरोना शुरुआती दिनों में यानी 18 अप्रैल 2020 में आया था, तब थी। इस बीच टेस्‍टिंग और टीकाकरण की प्रक्रिया का अभियान भी तेजी से चल रहा है। यही वजह है कि प्रदेश रोज नए कीर्तिमान की तरफ बढ़ रहा है।

कोरोना फ्री हुए यूपी के ये जिले

कोरोना टेस्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऐसे में हर रोज करीब ढाई से तीन लाख कोरोना टेस्ट करने वाले उत्तर प्रदेश में अभी तक 6,42,77,972 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। वहीं बीते 24 घंटों में प्रदेश में 2,27,740 कोरोना सैम्पल की जांच की गई।

लाखों में लिए गए सैम्पलों में सिर्फ 33 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। यूपी में पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो ये 0.01 प्रतिशत रह गया है। जबकि कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। सामने आए अभी तक के आकड़ों के अनुसार, प्रदेश में 16 लाख 85 हजार से अधिक लोगों ने कोरोना संक्रमण को हराकर जंग जीती है।

सबसे बड़ी बात तो ये है कि पिछले एक दिन में यूपी के किसी भी जिले में दोहरे अंक में किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई है। ऐसे में यूपी के 53 जिलों में संक्रमण के एक भी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई है, जबकि प्रदेश की 22 जिलों में कुछ मामले सामने आए हैं।

यूपी के ये जिले है कोरोना फ्री- अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कसगंज, महोबा और श्रावस्ती।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story