×

Lucknow: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रशासन अलर्ट, टेस्टिंग अभियान चलाने के निर्देश

Lucknow News: जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आज अधिकारियों के साथ कोविड 19 संक्रमण पर प्रभावी रोक लगाने के लिए विस्तार से चर्चा की।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 4 Aug 2021 3:26 PM GMT (Updated on: 4 Aug 2021 3:44 PM GMT)
Lucknow: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रशासन अलर्ट, टेस्टिंग अभियान चलाने के निर्देश
X

कोरोना टेस्टिंग (फोटो- न्यूजट्रैक)

Lucknow News: जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (Abhishek Prakash) ने बुधवार को शिविर कार्यालय में कोरोना की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) के दृष्टिगत अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में डीएम ने कोविड 19 संक्रमण (Covid-19) पर प्रभावी रोक लगाने के लिए विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड प्रबन्धन में लगे सभी अधिकारी तैयार रहे किसी भी हाल में कोविड संक्रमण को बढ़ने नही देना है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कोविड को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड में रहे, जिससे अगर तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की शुरुआत होती है तो उसे रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा सकें।

डीएम अभिषेक प्रकाश ने दिए निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव का एक मात्र हथियार केवल वैक्सिनेशन ही है। इसलिए हमें वैक्सिनेशन की रफ्तार को और बढ़ाना होगा और लोगों को वैक्सिनेशन के प्रति जागरूक करते हुए युद्धस्तर पर जनपदवासियों का वैक्सिनेशन कराना है। उन्होंने निर्देश दिया गया कि तीसरी लहर के दृष्टिगत समस्त कंट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया जाए और उनके हेल्पलाइन नम्बरो को प्रचार प्रसार के माध्यम से समस्त जनपदवासियों को उपलब्ध करा दिए जाए।

साथ ही निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले सभी लोगों की पूरी ट्रेवेल हिस्ट्री का विवरण दर्ज करना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही 3 टी (ट्रेसिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट) फार्मूले का कड़ाई से अनुपालन करना सुनिश्चित कराया जाए।

अधिकारियों के साथ बैठक करते जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CHC, PHC, सब सेंटर प्रयाप्त दवाओं की हो उपलब्धता

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि समस्त CHC, PHC व सब सेंटर में पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित कराया जाए। ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हम पहले से तैयार रहे। सर्विलांस टीमों व RRT के माध्यम से कोविड लक्षण वाले व्यक्तियों को दवाई उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

साथ ही जिन क्षेत्रों लगातार केस आ रहे है वहां आवश्यकतानुसार हैवी कंटेटमेंट जोन बनाने पर विचार किया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों में लगातार पॉज़िटिव रोगी आ रहे है उन क्षेत्रों में एग्रेसिव टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जितने भी लोगों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई है उन सभी ट्रेस किये गए कान्टैक्तो की टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए।

इसके साथ ही निर्देश दिया कि जितने भी लोग बाहर से यात्रा करके आ रहे है सबकी अनिवार्य रूप से टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर कोविड प्रभावी राज्यो से आने वाले लोगो की अनिवार्य रूप से कोविड टेस्टिंग करना सुनिश्चित की जाए।

(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

सभी सरकारी, प्राइवेट अस्पतालों में टेस्टिंग अनिवार्य

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि हमें जल्दी ही संक्रमण को रोकना है और ट्रेसिंग और एर्ली ट्रीटमेंट करते हुए संक्रमण पर रोक लगाना है। महोने बताया कि एन्टीजन टेस्टिंग में जो लोग पॉज़िटिव निकल रहे है उनका उसी समय जीनोम फ्रीक्वेंसी का सैम्पल लेना भी सुनिश्चित किया जाए। समस्त शासकीय व प्राईवेट अस्पतालो ILI/SAARI व कोविड लक्षण वाले लोगो की टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि 6 दिन का विशेष अभियान चलाते हुए अस्पतालों में आने वाले रोगियों व उनके परिजनों की टेस्टिंग करना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के लियर 125 RRT टीमो को भी लगाया गया है जो अपने अपने क्षेत्रों के हॉस्पिटलों में जा कर वहां आए हुए लोगो की टेस्टिंग करना सुनिश्चित करेंगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story