×

Eid al-Adha 2021: यूपी सरकार का बकरीद पर फैसला, इन नियमों का करना होगा पालन, नहीं तो होगी कार्रवाई

Eid al-Adha 2021: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ईद उल अजहा यानी बकरीद को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 19 July 2021 9:27 AM GMT (Updated on: 19 July 2021 10:14 AM GMT)
Bakrid 2021
X

नमाज पढ़ता बच्चा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Eid al-Adha 2021: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर ईद उल अजहा यानी बकरीद को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। सरकार ने प्रदेश में सिर्फ 50 लोगों के एकत्रित होने की अनुमति दी है। इसके साथ ही प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी करने पर कार्रवाई होगी। सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी नहीं करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि 21 जुलाई को बकरीद मनाई जाएगी।

कांवड़ यात्रा पहले हो चुकी है रद्द

बता दें कि इससे पहले यूपी सरकार ने शनिवार को भी बड़ा फैसला लेते हुए कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी थी। उत्तराखंड सरकार की तरफ से तो पहले ही यात्रा पर रोक लगा दी गई थी, अब यूपी सरकार ने भी अधिकारियों संग मंथन बाद ये फैसला लिया। इस समय तमाम राज्य सरकारें ऐसे फैसले इसलिए ले रही हैं, क्योंकि देश पर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। नीति आयोग की तरफ से भी कह दिया गया है कि आने वाले 125 दिन काफी अहम होने जा रहे हैं, ऐसे में अभी कोई भी राज्य सरकार ढील नहीं बरतना चाहती है और हर तरह के जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

श्रावण मेला भी स्थगित

लखनऊ के मोहान रोड स्थित प्रसिद्ध बुद्धेश्वर मंदिर परिसर में लगने वाले श्रावण मेला भी इस साल स्थगित हो गया है। कोविड संक्रमण के चलते एसीपी काकोरी आशुतोष कुमार ने मंदिर के पुजारी और स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया है। हालांकि श्रद्धालु कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए भगवान के दर्शन कर सकते हैं।
कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से करें पालन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना प्रोटोकॉल का राज्य में सख्ती से पालन होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि इन्फ्रारेड थर्मामीटर के जरिए भी व्यापक स्कैनिंग पर जोर देना होगा। अभी के लिए सीएम की तरफ से ये दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं, आने वाले दिनों में एक SOP भी जारी कर दी जाएगी।






Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story